बजट में स्टार्टअप इकाइयों को मिल सकते हैं कर लाभः निर्मला सीतारमण

Edited By ,Updated: 18 Jan, 2017 12:31 PM

startups to get a boost in the upcoming budget

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमण ने स्टार्टअप कंपनियों को बजट में अतिरिक्त कर लाभ दिए जाने की संभावना का संकेत दिया है।

नई दिल्ली: वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमण ने स्टार्टअप कंपनियों को बजट में अतिरिक्त कर लाभ दिए जाने की संभावना का संकेत दिया है। बजट एक फरवरी को पेश किया जाना है। मंत्रालय ने पहले ही उभरते उद्यमियों को प्रोत्साहन देने के लिए वित्त मंत्रालय से स्टार्टअप्स के लिए कर अवकाश को मौजूदा के तीन साल से बढ़ाकर सात करने की मांग की है।

सीतारमण ने कहा कि कर और कर संबंधित मामले हमेशा स्टार्ट अप्स से आते हैं, क्योंकि ये उनपर ठोस असर डालते हैं और इस बारे में कुछ काम हो चुका है, और हो रहा है। अब देखना है कि बजट में क्या होता है। उन्होंने कहा कि मंत्रालय ने उद्यमियों के सभी सुझावों को एकत्रित किया है और उसे वित्त मंत्रालय को सौंपा है। कर अवकाश को बढ़ाकर 7 साल करने के बारे में सीतारमण ने कहा कि हमने यह सुझाव वित्त मंत्रालय को दिया है। हमें इंतजार करना होगा।

मंत्री ने कहा कर संबंधित लाभ सिर्फ बजट के जरिए आए। इसके अलावा स्टार्टअप्स को न्यूनतम वैकल्पिक कर (मैट) से छूट देने का सुझाव भी आगे बढ़ाया गया है। केंद्र सरकार इसमें राज्यों के साथ स्थानीय प्राधिकरणों को भी शामिल कर रही है जिससे उदीयमान उद्यमियों को स्थानीय कर आदि के मामले में मदद की जा सके।

सीतारमण ने यहां स्टार्ट अप इंडिया की पहली वर्षगांठ के मौके पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि औद्योगिक नीति एवं संवद्र्धन विभाग (डीआईपीपी) के सचिव रमेश अभिषेक से रिजर्व बैंक, सिडबी तथा वीसी के साथ बैठक आयोजित करने को भी कहा है जिससे वित्तपोषण से संबंधित मुद्दों पर विचार विमर्श किया जा सके।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!