क्रिप्टोकरेंसीज में आया तगड़ा उछाल, 2 लाख करोड़ डॉलर के पार पहुंचा मार्केट कैप

Edited By jyoti choudhary,Updated: 06 Apr, 2021 02:49 PM

strong surge in cryptocurrencies market cap crossed 2 trillion

पिछले कुछ समय से क्रिप्टोकरेंसीज को लेकर लोगों ने काफी दिलचस्पी दिखाई है। इंवेस्टर्स जमकर इसमें निवेश कर रहे हैं। यहीं वजह है कि सोमवार को क्रिप्टोकरेंसी में तगड़ा उछाल देखने को मिला। इसका मार्केट कैप 2 लाख करोड़ डॉलर के पार पहुंच गया, जो ​इसका अभी

बिजनेस डेस्कः पिछले कुछ समय से क्रिप्टोकरेंसीज को लेकर लोगों ने काफी दिलचस्पी दिखाई है। इंवेस्टर्स जमकर इसमें निवेश कर रहे हैं। यहीं वजह है कि सोमवार को क्रिप्टोकरेंसी में तगड़ा उछाल देखने को मिला। इसका मार्केट कैप 2 लाख करोड़ डॉलर के पार पहुंच गया, जो ​इसका अभी तक का सबसे अधिकतम है। इसी के साथ इसने एक नया रिकॉर्ड बनाया है।

क्रिप्टोकरेंसी के मार्केट कैप में हुए इस इजाफे में दुनिया की सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन की भी अहम भूमिका रही है। बिटकॉइन 1.4 फीसदी की तेजी के साथ 59,045 डॉलर पर ट्रेड कर रही थी। इसका मार्केट कैप एक हफ्ते से 1 लाख करोड़ डॉलर से ऊपर बना हुआ है। मार्च में इसकी कीमत 61,000 डॉलर के पार पहुंच गई थी।

बिटकॉइन में इजाफे के संकेत
एक्सपर्ट्स के मुताबिक बिटकॉइन की कीमत में और इजाफा हो सकता है। अगर इसकी कीमत 53,000 डॉलर के ऊपर बनी रहती है तो इसका मार्केट कैप 1 लाख करोड़ डॉलर के ऊपर बना रहेगा। ये अपने आप में एक बड़ा रिकॉर्ड होगा। लोगों की बिटकॉइन क्रिप्टोकरेंसी के प्रति बढ़ती दिलचस्पी से इसमें भविष्य में और इजाफे के संकेत है।

क्या होती है क्रिप्टोकरेंसी
क्रिप्टोकरेंसी एक तरह की डिजिटल करेंसी होती है। इसका इस्तेमाल चीजों या किसी तरह की सर्विस को खरीदने में होता है। ये पूरी तरह से डिजिटल लेन-देन होता है। इसके लिए Peer to Peer Electronic System का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें डिजिटल सिग्नेचर जरूरी होते हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!