एक तिहाई उत्पादन घटने पर भी कड़वी नहीं हुई चीनी, स्थिर रहे दाम

Edited By jyoti choudhary,Updated: 03 Jan, 2020 03:04 PM

sugar does not become bitter even after a third production decreases

उत्पादन में बड़ी गिरावट के बावजूद चीनी की कीमतों में कोई बदलाव नहीं आया है। साथ ही राज्य सरकारों ने भरोसा दिलाया है कि जब तक केंद्र की ओर से दाम बढ़ाने के संकेत नहीं मिलते हैं, कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा।

नई दिल्लीः उत्पादन में बड़ी गिरावट के बावजूद चीनी की कीमतों में कोई बदलाव नहीं आया है। साथ ही राज्य सरकारों ने भरोसा दिलाया है कि जब तक केंद्र की ओर से दाम बढ़ाने के संकेत नहीं मिलते हैं, कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। चीनी मिल संगठन (एस्मा) ने बृहस्पतिवार को बताया कि एक्स मिल कीमतें स्थिर रहने से मिलों को भी गन्ना किसानों को समय पर भुगतान करने में सहूलियत हो रही है। 

एस्मा के अनुसार, चालू विपणन वर्ष (अक्तूबर 2019-सितंबर 2020) की पहली तिमाही में देशभर में चीनी का उत्पादन 30.22 फीसदी कम रहा और 77.9 लाख टन चीनी का उत्पादन हुआ। इस दौरान चीनी के निर्यात में गति बनी रही और एक्स मिल कीमतों में कोई बदलाव नहीं आया। मिलों के पास अतिरिक्त पूंजी आने से गन्ना किसानों को भी समय पर बकाया भुगतान मिल पा रहा है। एस्मा ने कहा कि मिलें निर्यात कोटे के तहत 25 लाख टन चीनी भेजने की तैयारी में है।

उत्तर से ज्यादा दक्षिण में सस्ती चीनी 
चीनी मिल संगठन के अनुसार, उत्तर भारत में चीनी की एक्स-मिल कीमत 3,250-3,350 रुपए प्रति क्विंटल है। वहीं, दक्षिण भारत में यह 3,100-3,250 रुपए प्रति क्विंटल बिक रही है। केंद्र सरकार जब तक 2019-20 के लिए उचित पारिश्रमिक मूल्य में इजाफा नहीं करती है, तब तक उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब जैसे राज्य स्टेट एडवाइस्ड प्राइस में बढ़ोतरी नहीं करेंगे। अभी चीनी मिलें किसानों का बकाया समय पर भुगतान करने की बेहतर स्थिति में हैं। 

70 लाख टन कम उत्पादन का अनुमान
अक्तूबर-दिसंबर तिमाही में देश का चीनी उत्पादन 2018-19 के 1.17 करोड़ टन से घटकर 77.9 लाख टन पर आ गया है। एस्मा ने अनुमान जताया है कि इस साल चीनी का कुल उत्पादन 2.6 करोड़ टन रह सकता है, जबकि एक साल पहले 3.31 करोड़ टन चीनी का उत्पादन हुआ था। हालांकि, मौजूदा गिरावट के बाद एस्मा उत्पादन के आंकड़ों को संशोधित करने की तैयारी में है। उसका अंदाजा है कि जिस तरह पहली तिमाही में उत्पादन कम रहा, उससे पूरे साल में पूर्व के अनुमान से ज्यादा कमी आ सकती है। 
 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!