बढ़ेगा चीनी मिलों का मुनाफा, कम होगा किसानों का बकाया: रिपोर्ट

Edited By Isha,Updated: 19 Feb, 2019 03:52 PM

sugarcane profits will increase farmers will get less report

चीनी का न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाने के सरकार के फैसले से चालू सत्र में चीनी मिलों का मुनाफा तीन से चार प्रतिशत तक बढऩे की उम्मीद है जिससे उन्हें गन्ना किसानों का बकाया कम करने में मदद मिलेगी। बाजार अध्ययन एवं साख निधार्रण

मुंबईः चीनी का न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाने के सरकार के फैसले से चालू सत्र में चीनी मिलों का मुनाफा तीन से चार प्रतिशत तक बढऩे की उम्मीद है जिससे उन्हें गन्ना किसानों का बकाया कम करने में मदद मिलेगी। बाजार अध्ययन एवं साख निधार्रण करने वाली कंपनी क्रिसिल इंडिया की मंगलवार को जारी एक रिपोर्ट में यह बात कही गयी है। इसमें कहा गया है कि चीनी का समर्थन मूल्य 29 रुपए से करीब सात प्रतिशत बढ़ाकर 31 रुपए कर देने से चालू चीनी सत्र में घरेलू बिक्री से चीनी मिलों को लगभग 3,300 करोड़ रुपए की अतिरिक्त आमदनी होगी। इसके अलावा ज्यादा निर्यात मूल्य के माध्यम से उनकी कमाई 200 करोड़ रुपए बढ़ेगी। चीनी सत्र 01 अक्टूबर से अगले वर्ष के 30 सितम्बर तक होता है।

रिपोर्ट के अनुसार, इस समय चीनी मिलों के पास गन्ना किसानों का करीब 20,000 करोड़ रुपए बकाया है। मिलों को 3,500 करोड़ रुपए की अतिरिक्त आमदनी होने से यह 18 फीसदी घटकर 16,500 करोड़ रुपये रह जायेगा। इसमें कहा गया है कि न्यूनतम समर्थन मूल्य बढऩे से छोटी चीनी मिलों का परिचालन मुनाफा बढ़कर दो से पाँच प्रतिशत तक रह सकता है। वहीं, बड़ी मिलों का परिचालन मुनाफा बढ़कर 13 से 15 प्रतिशत के बीच पहुँचने की उम्मीद है। बड़ी मिलों की आमदनी में इथेनॉल के उत्पादन से भी वृद्धि होगी क्योंकि सरकार ने इथेनॉल उत्पादन बढ़ाने के लिए कई प्रोत्साहनों की घोषणा की है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!