कीमतों पर अंकुश के लिए दिल्ली में रोजाना 200 टन प्याज की आपूर्ति करेगा नेफेड

Edited By jyoti choudhary,Updated: 22 Oct, 2018 12:43 PM

supply 200 tonnes of onion daily in delhi for curbing prices

दिल्ली में प्याज की बढ़ती कीमतों पर अंकुश लगाने के लिए सहकारी संस्थान नेफेड सोमवार से रोजाना बफर स्टॉक से 200 टन प्याज थोक मंडियों में उतारेगा। फिलहाल वह रोज 75 से 100 टन प्याज की आपूर्ति कर रहा है।

नई दिल्लीः दिल्ली में प्याज की बढ़ती कीमतों पर अंकुश लगाने के लिए सहकारी संस्थान नेफेड सोमवार से रोजाना बफर स्टॉक से 200 टन प्याज थोक मंडियों में उतारेगा। फिलहाल वह रोज 75 से 100 टन प्याज की आपूर्ति कर रहा है। नेफेड के प्रबंध निदेशक संजीव के चड्ढा ने यह बात कही। 

बाजार आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में प्याज की खुदरा कीमतें 30-40 रुपए प्रति किलो पर पहुंच गई है। उत्पादक राज्यों से सीमित आपूर्ति के चलते यह स्थिति आई है।      चड्ढा ने बताया, 'पिछले दस दिनों से हम बफर स्टॉक से 75-100 टन प्याज की आपूर्ति कर रहे हैं। अब हमने मात्रा को बढ़ाने का फैसला किया है। थोक बाजार में कम से कम 200 टन प्याज रोजाना उतारा जाएगा।' उन्होंने कहा कि नेफेड सिर्फ थोक बाजार में ही आपूर्ति नहीं बढ़ाएगा बल्कि मदर डेयरी के सभी 400 सफल स्टोर को भी आपूर्ति करेगा। 

सरकार की ओर से शुक्रवार को मदर डेयरी को प्याज की सभी किस्मों पर 2 रुपए प्रति किलो तक की कमी करने के लिए कहा था। इस पर सहमति जताते हुए मदर डेयरी ने दिल्ली में अपनी सभी दुकानों पर बिना पैकिंग या खुले में उपलब्‍ध प्‍याज की कीमत को 25.90 रुपए से घटाकर 23.90 रुपए कर दिया। पैकिंग में उपलब्‍ध प्‍याज की कीमत को 27.90 रुपए से घटाकर 25.90 रुपए कर दिया। चड्ढ़ा ने कहा कि आपूर्ति बढऩे से दिल्ली के थोक और खुदरा बाजार में प्याज की कीमतों को बढऩे से रोकने में मदद मिलेगी। 

उन्होंने कहा कि मूल्य स्थिरीकरण कोष (पीएसएफ) के तहत बनाए गए बफर स्टॉक में प्याज की पर्याप्त मात्रा है। हम दिसंबर के पहले सप्ताह तक बफर स्टॉक से खुले बाजार में प्याज की आपूर्ति करेंगे। तब तक खरीफ की नई फसल की आवक तेज हो जाएगी।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!