गुणवत्ता और कीमत पर ध्यान दे फार्मा उद्योग: प्रभु

Edited By jyoti choudhary,Updated: 08 May, 2018 06:43 PM

suresh prabhu inaugurates international exhibition of pharma and healthcare

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने भारतीय फार्मा के वैश्विक विकास के लिए सरकार की प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए आज कहा कि इसके लिए दवा उद्योग को गुणवत्ता एवं किफायती कीमत पर ध्यान देना चाहिए।

नई दिल्लीः केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने भारतीय फार्मा के वैश्विक विकास के लिए सरकार की प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए आज कहा कि इसके लिए दवा उद्योग को गुणवत्ता एवं किफायती कीमत पर ध्यान देना चाहिए।

प्रभु ने 'छठी वार्षिक अंतर्राष्ट्रीय दवा एवं स्वास्थ्य देखभाल प्रदर्शनी' का उद्घाटन करने के बाद कहा कि सरकार भारतीय दवा उद्योग को वैश्विक स्तर पर स्थापित करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि सरकार भारतीय दवा उद्योग को नए बाजारों तक ले जाने का प्रयास कर रही है। ये क्षेत्र अफ्रीकी और दक्षिणी अमेरिकी देश हैं। इन देशों में उत्पाद की कीमत बहुत महत्व रखती हैं। इसके अलावा इन देशों के बाजारों में यूरोप और अमेरिकी दवा कंपनियों का आधिपत्य हैं।

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि चीन ने भी भारतीय दवा कंपनियों के लिए अपना बाजार खोलने पर सहमति व्यक्त की है। उन्होंने जोर देकर कहा कि नए बाजारों में गुणवत्ता और किफायती कीमतों का बहुत महत्व हैं। इसलिए भारतीय कंपनियों को अपने उत्पादों की गुणवत्ता और कीमतें कम रखने पर ध्यान देना चाहिए।

प्रदर्शनी में 130 देशों के 650 से ज्यादा प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैंं। इनमें कई देशों के दवा नियामक भी शामिल हैं। प्रभु ने वैश्विक दवा कारोबारी कंपनियों और नियामकों को भारतीय दवाओं की गुणवत्ता और किफायती कीमत के संबंध आश्वस्त करते हुए कहा कि नए बाजार खोजने की जरूरत है। अफ्रीका जैसे बाजार में किफायती कीमतें बहुत महत्व रखती हैं और भारतीय कंपनियां इसे पूरा सकती हैं। उन्होंने प्रतिस्पर्धात्मक और पूरक बाजार रणनीति पर जोर देते हुए कहा कि इससे प्रत्येक फार्मा क्षेत्र को फायदा हो सकता है। उन्होंने कहा कि दवा कंपनियों को परंपरागत और बचाव करने वाली दवाएं निर्मित करने पर बल देना चाहिए।  

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!