भारत ने चीन से आयातित मापने में उपयोग होने वाले टेप पर फिर डंपिंग रोधी शुल्क लगाया

Edited By Pardeep,Updated: 08 Jul, 2020 10:42 PM

tape used in measuring imported from china then levied anti dumping duty

भारत ने बुधवार को फिर चीन से आयातित मापने के काम में आने वाले कुछ प्रकार के टेप पर पांच साल के लिये डंपिंग रोधी शुल्क लगाया। सस्ते आयात से घरेलू कंपनियों के हितों की रक्षा के लिए यह कदम उठाया गया है। वाणिज्य मंत्रालय की जांच इकाई व्यापार उपचार...

नई दिल्लीः भारत ने बुधवार को फिर चीन से आयातित मापने के काम में आने वाले कुछ प्रकार के टेप पर पांच साल के लिये डंपिंग रोधी शुल्क लगाया। सस्ते आयात से घरेलू कंपनियों के हितों की रक्षा के लिए यह कदम उठाया गया है। वाणिज्य मंत्रालय की जांच इकाई व्यापार उपचार महानिदेशालय (डीजीटीआर) की सिफारिशों के आधार पर ‘स्टील और फाइबर ग्लास को मापने में उपयोग होने वाले तथा उसके कल-पुर्जों' पर शुल्क लगाया गया है। 

डंपिंग रोधी शुल्क समाप्त होने से पहले डीजीटीआर ने अपनी समीक्षा में पाया कि चीन से सामानों की डंपिंग जारी है। शुल्क समाप्त होने के बाद वहां से आयातित सामान को फिर से काफी सस्ते दामों पर भेजा जा सकता है यानी डंपिंग की जा सकती है। 

राजस्व विभाग ने अधिसूचना में कहा कि उसने ‘स्टील और फाइबर ग्लास को मापने में उपयोग होने वाले चीन में विनिर्मित टेप तथा उसके कुल-पुर्जों' पर पांच साल के लिए डंपिंग रोधी शुल्क लगाने की मांग की थी। कुछ कंपनियों पर डंपिंग रोधी शुल्क 1.83 डॉलर प्रति किलो की दर से जबकि कुछ अन्य कंपनियों पर 2.56 डॉलर प्रति किलो की दर से शुल्क लगेगा। डंपिंग रोधाी शुल्क पांच साल के लिए लगाया गया है। इससे पहले पहली बार नौ जुलाई 2015 को यह शुल्क लगाया गया था। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!