UPI पेमेंट क्लब में शामिल होगा टाटा ग्रुप, जल्द लॉन्च करेगा अपना पेमेंट App

Edited By jyoti choudhary, Updated: 16 Mar, 2022 02:26 PM

tata group to join upi payment club will soon launch its payment app

डिजिटकलीकरण की दौड़ में अब टाटा समूह भी एक कदम आगे बढ़ा रहा है। दरअसल, ग्रुप ने यूपीआई पेमेंट क्लब में शामिल होने की तैयारी कर ली है। देश के सबसे लोकप्रिय यूपीआई-बेस्ड सर्विस प्रोवाइडर फोनपे, गूगलपे, व्हाट्सएपपे, एमेजनपे और पेटीएम के बाद

बिजनेस डेस्कः डिजिटकलीकरण की दौड़ में अब टाटा समूह भी एक कदम आगे बढ़ा रहा है। दरअसल, ग्रुप ने यूपीआई पेमेंट क्लब में शामिल होने की तैयारी कर ली है। देश के सबसे लोकप्रिय यूपीआई-बेस्ड सर्विस प्रोवाइडर फोनपे, गूगलपे, व्हाट्सएपपे, एमेजनपे और पेटीएम के बाद अब जल्द ही टाटा ग्रुप अपना डिजिटल भुगतान एप लॉन्च कर सकता है। 

एक रिपोर्ट के मुताबिक, टाटा ग्रुप देश में अपनी खुद की यूनाइटेड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) बेस्ड डिजिटल पेमेंट सर्विस ऑफर करने के लिए नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) से मंजूरी मांग रहा है। इसमें सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि टाटा ग्रुप ने एनपीसीआई को थर्ड पार्टी एप्लिकेशन प्रोवाइडर्स (टीपीएपी) के रूप में काम करने के लिए आवेदन किया है। रिपोर्ट की मानें तो समूह जल्द से जल्द या अगले महीने तक सेवाएं शुरू करने की तैयारी कर रहा है।

'टाटा नेउ' के नाम से होगा लॉन्च  
रिपोर्ट में कहा गया है कि टाटा समूह ने अपने इस डिजिटल भुगतान एप को 'टाटा नेउ' नाम दिया है और उम्मीद है कि अगले महीने आईपीएल सेशन के दौरान समूह अपने एप को लॉन्च करने की अपनी योजना को अंतिम रूप दे रहा है। यह उपयोगकर्ताओं को टाटा डिजिटल के सभी एप जैसे बिगबास्केट, 1एमजी, क्रोमा, टाटा क्लिक और इसकी फ्लाइट बुकिंग सेवा को एक ही एप के भीतर आसान एक्सेस प्रदान करेगा। सूत्रों की मानें तो टाटा डिजिटल इस संबंध में सात अप्रैल को आधिकारिक घोषणा कर सकता है।  

बैंकों के साथ साझेदारी जरूरी 
यहं आपको बता दें कि नियमों के अनुसार, नॉन-बैंकिंग पेमेंट प्लेटफॉर्म जैसे कि एमेजनपे, व्हाट्सएपपे और गूगलपे को भारत में अपने खुद के यूपीआई-बेस्ड पेमेंट प्लेटफॉर्म पेश करने के लिए बैंकों के साथ साझेदारी करनी जरूरी है। इस संबंध में रिपोर्ट में कहा गया है कि इसके लिए टाटा ग्रुप की डिजिटल कॉमर्स विंग, टाटा डिजिटल, आईसीआईसीआई बैंक के साथ बातचीत कर रही है। इसके अलावा सूत्रों ने कहा कि कंपनी डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म को सशक्त बनाने के लिए एक दूसरे प्रमुख प्राइवेट सेक्टर के बैंकिंग पार्टनर के साथ भी बातचीत कर रही है।

Related Story

Trending Topics

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!