टाटा मोटर्स पर भी पड़ा कोरोना वायरस का असर, JLR से जा सकती हैं करीब 1,100 नौकरियां

Edited By jyoti choudhary,Updated: 16 Jun, 2020 12:48 PM

tata motors may also be affected by corona virus jlr may go to

कोरोना वायरस की वजह से कई बड़ी कंपनियों को बडी आर्थिक चपत लगी है। ऐसे में कंपनियों ने छंटनी करने का मन बना लिया है। टाटा मोटर्स अपनी कंपनी जैगुआर लैंड रोवर के खर्चे कम करने के लिए 1100 अस्थायी कर्मचारियों की छंटनी करने वाली है।

बिजनेस डेस्कः कोरोना वायरस की वजह से कई बड़ी कंपनियों को बडी आर्थिक चपत लगी है। ऐसे में कंपनियों ने छंटनी करने का मन बना लिया है। टाटा मोटर्स अपनी कंपनी जैगुआर लैंड रोवर के खर्चे कम करने के लिए 1100 अस्थायी कर्मचारियों की छंटनी करने वाली है। कंपनी अपनी कॉस्ट कटिंग योजना के तहत कुल 1.26 अरब डॉलर की बचत करने का लक्ष्य रखा है। 

टाटा मोटर्स ने अपनी कंपनी JLR यूनिट में मार्च 2021 तक 5 अरब पाउंड की बचत करने की उम्मीद की है। इंडियन ऑटो मेकर के चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर पीबी बालाजी ने कहा कि कंपनी ने 3.5 अरब पाउंड की बचत पहले ही हासिल कर ली है।

इसके अलावा कंपनी मौजूदा फिस्कल ईयर में JLR में अपना पूंजी गत खर्च घटाकर 2.5 बिलियन डॉलर पर लाएगी, जो कि पिछले सालों के दौरान सालाना आधार पर 3 बिलियन डॉलर से अधिक था। कंपनी को चौथी तिमाही में नुकसान होने के बाद बाला जी ने कहा कि हमारा फोकस पूंजीगत व्यय को कम करना और सही एरिया में निवेश करने का लक्ष्य है।

JLR के प्रवक्ता ने एक अलग में बयान में कहा कि कंपनी के इस कदम से करीब 1,100 (कॉन्ट्रैक्ट में) एजेंसी के कर्मचारियों की नौकरी प्रभावित होगी। मौजूदा समय में टाटा मोटर्स अपने सभी बिजनेस का रिव्यू कर रही है और उन कामों से बाहर निकलने की तैयारी कर रही है, जिनका कंपनी के विकास में अहम भूमिका नहीं है। यह कदम फिस्कल ईयर 2021 में 600 करोड़ रुपये बचत करने के मकसद से उठाए जा रहे हैं।

कंपनी ने सोमवार को मार्च 2020 तिमाही के नतीजे घोषित कर दिए हैं, जिसमें उसे 9894 करोड़ रुपए का कंसॉलिडेटेड नेट लॉस हुआ है। कंपनी की इस तिमाही (चौथी तिमाही) में कमाई 27.7 फीसदी घटकर 62,493 करोड़ रुपए रही है। बालाजी ने कहा कि टाटा मोटर्स को सबसे अधिक कमाई JLR से ही होती है। कंपनी को 50.1 करोड़ का प्री टैक्स का घाटा हुआ है। कंपनी को ये झटका कोरोना वायरस की वजह से लगा है।  

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!