रिकॉर्ड घाटे से टाटा मोटर्स के शेयर धराशायी, 16% तक लुढ़के

Edited By jyoti choudhary,Updated: 08 Feb, 2019 01:04 PM

tata motors stock dips to 16 by record loss

तीसरी तिमाही में हुए रिकॉर्ड घाटे की वजह से शुक्रवार को शेयर बाजार में शुरुआती कारोबार में टाटा मोटर्स के शेयर में 16 फीसदी तक की गिरावट दर्ज की गई। चालू वित्त वर्ष की दिसंबर तिमाही में कंपनी को 26,961 करोड़ रुपए का घाटा उठाना पड़ा है।

नई दिल्लीः तीसरी तिमाही में हुए रिकॉर्ड घाटे की वजह से शुक्रवार को शेयर बाजार में शुरुआती कारोबार में टाटा मोटर्स के शेयर में 16 फीसदी तक की गिरावट दर्ज की गई। चालू वित्त वर्ष की दिसंबर तिमाही में कंपनी को 26,961 करोड़ रुपए का घाटा उठाना पड़ा है। इसकी ब्रिटिश यूनिट जगुआर लैंड रोवर (जेएलआर) के 27,838 करोड़ रुपए के एक बार के इंपेयरमेंट चार्ज, चीन में बिक्री कम होने और ब्रेग्जिट से जुड़ी मुश्किलों के चलते टाटा मोटर्स को किसी एक तिमाही में अब तक का सबसे बड़ा घाटा हुआ है। 

कंपनी ने दावा किया कि जेएलआर यूनिट के लिए प्रोजेक्ट चार्ज टर्नअराउंड प्लान के तहत 2.5 अरब डॉलर की बचत का काम ट्रैक पर है। इस प्रोजेक्ट को कुछ महीने पहले शुरू किया गया था। उसने यह भी कहा कि वित्त वर्ष 2019 के लिए ब्रेक-ईवन एबिट (अर्निंग बिफोर इंटरेस्ट एंड टैक्सेज) का गाइडेंस पूरा नहीं होगा। कंपनी का इस वित्त वर्ष में नेगेटिव मार्जिन रह सकता है। टाटा मोटर्स ने वित्त वर्ष 2020-22 के लिए जेएलआर के लॉन्ग टर्म एबिट गाइडेंस को भी 4-7 पर्सेंट से घटाकर 3.6 फीसदी कर दिया है। 

एसेट इंपेयरमेंट के लिए वन टाइम के एक्सेप्शनल नॉन-कैश चार्ज से कंपनी के डेप्रिसिएशन और एमॉर्टाइजेशन में 30 करोड़ डॉलर की कमी आएगी। टाटा मोटर्स को लगातार तीन तिमाहियों से घाटा हो रहा है। साल भर पहले की दिसंबर तिमाही में कंपनी ने 1,214.60 करोड़ रुपए का मुनाफा कमाया था। टाटा मोटर्स को तीन चौथाई बिक्री जेएलआर से मिलती है। एक एकाउंटिंग एक्सपर्ट ने बताया, 'इंपेयरमेंट चार्ज से टाटा मोटर्स की नेटवर्थ कम हो गई है। यह भविष्य में कंपनी के फंड जुटाने की योजना के लिए ठीक नहीं है। इससे पता चलता है कि जेएलआर का परफॉर्मेंस आगे खराब रहेगा। जब आने वाली तिमाहियों में मुनाफे में गिरावट आनी हो तो 30 करोड़ डॉलर की बचत का कोई मतलब नहीं है।' 

टाटा मोटर्स की आमदनी दिसबंर क्वॉर्टर में 5 फीसदी बढ़कर 77,001 करोड़ रुपए हो गई। इसमें करेंसी में उतार-चढ़ाव से कंपनी को फायदा हुआ क्योंकि टाटा मोटर्स और जेएलआर दोनों की बिक्री में गिरावट आई। कंपनी का कंसॉलिडेटेड ऑपरेटिंग मार्जिन 2.3 फीसदी गिरकर 8.5 फीसदी रह गया। टाटा मोटर्स के ग्रुप सीएफओ पी बी बालाजी ने बताया, 'अमेरिका, ब्रिटेन और यूरोप में जेएलआर का दूसरी लग्जरी कार कंपनियों से अच्छा प्रदर्शन रहा लेकिन चीन में बिक्री घटने और डीस्टॉकिंग और वन टाइम इंपेयरमेंट चार्ज से दिसंबर तिमाही में मुनाफे में गिरावट आई।' 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!