टाटा मोटर्स करेगी अपने बिक्री नेटवर्क का कायाकल्प, वर्चुअल शोरुम भी होंगे शुरू

Edited By Isha,Updated: 04 Dec, 2018 04:59 PM

tata motors will rejuvenate its sales network

टाटा मोटर्स देशभर में अपने बिक्री नेटवर्क का एक साल में कायाकल्प करने की योजना बना रही है जिसमें डिजिटल प्रौद्योगिकी वाले (वर्चुअल आभासी) शोरूम भी होंगे। कंपनी कई नए उत्पाद भी तैयार कर रही है जिसमें प्रीमियम एसयूवी हैरियर शामिल है। कंपनी की योजना

 

बिजनेस डेस्कः टाटा मोटर्स देशभर में अपने बिक्री नेटवर्क का एक साल में कायाकल्प करने की योजना बना रही है जिसमें डिजिटल प्रौद्योगिकी वाले (वर्चुअल आभासी) शोरूम भी होंगे। कंपनी कई नए उत्पाद भी तैयार कर रही है जिसमें प्रीमियम एसयूवी हैरियर शामिल है। कंपनी की योजना वित्तवर्ष 2021-22 के अंत तक अपने डीलरों की संख्या दोगुनी करने की भी योजना है। इसमें करीब आधे शोरूम वर्चुअल अनुभव आधारित होंगे। पारीक ने कहा, ‘‘2021-22 तक हमारी योजना 2,000 डीलर बनाने की है। यह सारे डीलर परंपरागत शोरूम नहीं होंगे। हम 4जी और 5जी के साथ डिजिटल प्रौद्योगिकी का उपयोग करके नए वर्चुअल डीलर बनाएंगे।

कायाकल्प दौरान लाई जाए नई तकनीक
अभी देशभर में टाटा मोटर्स के 790 डीलर हैं साथ ही कंपनी की योजना भविष्य में अपने सभी उत्पाद दो प्लेटफार्म ओमेगा और एल्फा पर उतारने की है। टाटा मोटर्स के यात्री वाहन कारोबार इकाई के अध्यक्ष मयंक पारीक ने कहा कि हम मानते हैं कि हमारे शोरूम और वर्कशॉप दोनों के पूर्ण कायाकल्प की जरूरत है। इसके लिए हमने वैश्विक परामर्श एजेंसी को नियुक्त किया है जो हमारे सभी शोरूम को नया रूप देने पर सलाह-मशविरा देगी। उन्होंने कहा कि शोरूमों के कायाकल्प का काम अगले महीने से शुरू हो जाएगा और यह कम से कम अगले एक साल तक चलेगा। उन्होंने कहा कि कायाकल्प के दौरान नई तकनीकों को लाया जाएगा, शोरूम के माहौल को बेहतर बनाया जाएगा और नए कार्यबल को भी जोड़ा जाएगा।

नए शोरूम में होंगी ये सुविधा
पारीक ने कहा कि हमने निर्णय किया है कि हर शोरूम में वाई-फाई होगा। वहां एक लाउंज होगा, जहां आप जाकर बैठ सकते हैं और जरूरी नहीं कि आप वहां कार खरीदें हीं। वहीं कंपनी अपनी वर्कशॉप का भी उन्नयन कर रही है। केवल हैरियर एसयूवी के लिए ही कंपनी 800 बिक्री कार्यकारियों की भर्ती कर रही है। कंपनी जनवरी में हैरियर पेश कर सकती है। सफारी जैसे पुराने मॉडलों को बंद करने के बारे में पारीक ने कहा कि उसके आने वाले सभी मॉडल सिर्फ दो प्लेटफॉर्म पर आधारित होंगे। इस क्रम में कुछ उत्पाद निश्चित तौर पर बंद हो जाएंगे, आखिर कब तक हम एक ही उत्पाद को बनाए रख सकते हैं? उल्लेखनीय है कि टाटा मोटर्स पहले ही इंडिका, इंडिगो, मांजा और विस्टा जैसे उत्पादों को बंद कर चुकी है। इलेक्ट्रिक वाहनों के बारे में पारीक ने कहा कि उसके भविष्य के सभी उत्पाद इलेक्ट्रिक रूप के लिए तैयार होंगे। कंपनी के मौजूदा टियागो, टिगॉर, बोल्ट और जेस्ट मॉडल डिजाइन के हिसाब से इलेक्ट्रिक कार में बदले जाने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

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