डीजल और एटीएफ पर बढ़ गया टैक्स, क्रूड ऑयल को लेकर ये फैसला

Edited By jyoti choudhary,Updated: 19 Aug, 2022 10:51 AM

tax increased on diesel and atf this decision regarding crude oil

केंद्र सरकार ने डीजल के निर्यात पर लगने वाला विंडफाल गेन टैक्स फिर बढ़ा दिया है। साथ ही हवाई जहाज के ईंधन (एटीएफ) के निर्यात पर एक बार फिर से इस टैक्स को लागू कर दिया गया है। हालांकि, घरेलू स्तर पर उत्पादित क्रूड ऑयल पर शुल्क घटा दिया गया है।

बिजनेस डेस्कः केंद्र सरकार ने डीजल के निर्यात पर लगने वाला विंडफाल गेन टैक्स फिर बढ़ा दिया है। साथ ही हवाई जहाज के ईंधन (एटीएफ) के निर्यात पर एक बार फिर से इस टैक्स को लागू कर दिया गया है। हालांकि, घरेलू स्तर पर उत्पादित क्रूड ऑयल पर शुल्क घटा दिया गया है। 

गुरुवार शाम को जारी एक आधिकारिक अधिसूचना के मुताबिक, डीजल के निर्यात पर टैक्स जहां 5 रुपए से बढ़ा कर सात रुपए प्रति लीटर कर दिया गया है, वहीं एटीएफ के निर्यात पर फिर से दो रुपए प्रति लीटर का टैक्स लगाया गया है। पेट्रोल के निर्यात पर जीरो टैक्स की व्यवस्था जारी रहेगी। इससे पहले बीते दो अगस्त को सरकार ने डीजल के निर्यात पर लगने वाला विंडफाल गेन टैक्स को 11 रुपए से घटा कर पांच रुपए प्रति लीटर कर दिया गया था। हवाई जहाज के ईंधन यानी एटीएफ (विमान ईंधन) के निर्यात पर इस टैक्स को खत्म कर दिया गया था। हालांकि उस समय घरेलू स्तर पर उत्पादित क्रूड ऑयल पर टैक्स 17,000 रुपए प्रति टन से बढ़ाकर 17,750 रुपए प्रति टन कर दिया गया था।

क्रूड ऑयल पर घटाया गया टैक्स

अधिसूचना के अनुसार, घरेलू स्तर पर उत्पादित क्रूड ऑयल पर टैक्स 17,750 रुपए प्रति टन से घटाकर 13,000 रुपए प्रति टन कर दिया गया है। यह कदम ओएनजीसी और वेदांता लिमिटेड जैसे क्रूड प्रोड्यूसरों के मुनाफे को बढ़ा देगा।

दो बार टैक्स में कटौती के बाद हुई है बढ़ोतरी

बीते कुछ महीने में देखें तो सरकार ने दो बार टैक्स में कटौती करने के बाद यह बढ़ोतरी की। यह कदम ऐसे समय उठाया गया है जब भारत का व्यापार घाटा रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है। इसी महीने की पहली तारीख को जारी आंकड़ों में पता चला था कि भारत का व्यापार घाटा जुलाई में बढ़कर रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है। ऐसा जिंसों की ऊंची कीमतों और रुपये में कमजोरी की वजह से आयात महंगा होने से हुआ।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!