बंद हो चुके मोबाइल नंबरों की सूची दें दूरसंचार कंपनियां : ट्राई

Edited By Pardeep,Updated: 21 Nov, 2019 10:35 PM

telecom companies should list the stopped mobile numbers trai

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने बृहस्पतिवार को दूरसंचार कंपनियों से स्थायी तौर पर बंद हो चुके मोबाइल नंबरों की सूची उपलब्ध कराने के लिए कहा है। इसका मकसद इन नंबरों का पहचान के लिए उपयोग करने वाली कंपनियों के डेटाबेस को अद्यतन करना है।...

नई दिल्लीः भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने बृहस्पतिवार को दूरसंचार कंपनियों से स्थायी तौर पर बंद हो चुके मोबाइल नंबरों की सूची उपलब्ध कराने के लिए कहा है। इसका मकसद इन नंबरों का पहचान के लिए उपयोग करने वाली कंपनियों के डेटाबेस को अद्यतन करना है। ट्राई ने एक बयान में कहा कि कंपनियां इन नंबरों की सूची उसकी वेबसाइट पर उपलब्ध कराएं।
PunjabKesari
ट्राई चाहता है कि कंपनियां, बैंक, बीमा कंपनियां इत्यादि जिन्होंने भी इन नंबरों का उपयोग ग्राहक की पहचान करने के लिए किया है, वह इन नंबरों से मिलान करके अपनी प्रणाली को अद्यतन कर लें। नियामक ने बिना नाम के केवल वही नंबर उपलब्ध कराने के लिए कहा है जो स्थायी तौर पर बंद हो चुके हैं।
PunjabKesari
ट्राई ने कहा कि जब किसी नंबर को स्थायी तौर पर बंद करा दिया जाता है तो एक निश्चित अवधि के बाद वह दूसरे ग्राहक को दे दिया जाता है। लेकिन ग्राहक की पहचान सुनिश्चित करने के लिए कंपनियां इन नंबरों पर एक बार इस्तेमाल में काम में आने वाले संदेश भेजकर (ओटीपी) पहचान पुख्ता करती हैं।

कई बार ग्राहक के स्थायी तौर पर नंबर बंद करवाने के बावजूद पहचान के लिए इस्तेमाल करने वाली कंपनियों के पास ये नंबर पुराने ग्राहक के नाम से ही पंजीकृत रहते हैं। इसलिए इन कंपनियों, बैंकों, बीमा कंपनियों इत्यादि को इन नंबर से मिलान कर अपने डेटाबेस को अद्यतन करने में मदद के लिए ये नंबर मांगे गए हैं।

 

Related Story

Trending Topics

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!