चालू वित्त वर्ष मे दूरसंचार उद्योग की आय 14-15% बढ़ने की उम्मीद: सीओएआई

Edited By jyoti choudhary,Updated: 30 Aug, 2020 02:20 PM

telecom industry expected to grow 14 15 in current fiscal coai

दूरसंचार उद्योग की आय में चालू वित्त वर्ष (2020-21) में 14 से 15 प्रतिशत की वृद्धि की उम्मीद है। दूरसंचार कंपनियों के संगठन सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीओएआई) ने यह अनुमान लगाया है। सीओएआई ने कहा

नई दिल्लीः दूरसंचार उद्योग की आय में चालू वित्त वर्ष (2020-21) में 14 से 15 प्रतिशत की वृद्धि की उम्मीद है। दूरसंचार कंपनियों के संगठन सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीओएआई) ने यह अनुमान लगाया है। सीओएआई ने कहा कि ऑपरेटर की प्रति ग्राहक औसत कमाई (एआरपीयू) कुछ बढ़ी है, जिससे उनके कुल राजस्व में बढ़ोतरी की उम्मीद है। 

हालांकि, वित्त वर्ष के दौरान मोबाइल कनेक्शनों की संख्या पहले के स्तर पर ही बने रहने का अनुमान है। इस दौरान ग्रामीण क्षेत्रों में कनेक्शनों की संख्या बढ़ेगी, जिससे शहरी क्षेत्रों में ग्राहकों की संख्या में कमी की भरपाई हो सकेगी। सीओएआई के नवनियुक्त महानिदेशक एस पी कोचर ने कहा कि मौजूदा तीन-चार निजी कंपनियों के बाजार में याधिकार यानीद्व केवल दो कंपनिका दबदबा होना अच्छी स्थिति नहीं है। उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं को बेहतर मूल्ययों पर अच्छी सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए जरूरी है कि बाजार में सेवा प्रदाताओं के बीच पर्याप्त प्रतिस्पर्धा होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सीओएआई एक तटस्थ निकाय के रूप में काम करती रहेगी। हम सहमति बनाने तथा विचारों में एकरूपता के पक्षधर हैं। उनसे पूर्व में दूरसंचार कंपनियों के बीच मतभेदों के बारे में पूछा गया था। 

कोचर ने कहा, ‘‘हम सभी सदस्यों के विचार लेते हैं। हम यह सुनिश्चित करते हैं कि जब सरकार या नियामक के पास कोई बात रखी जाए, तो हमारे विचारों में भिन्नता या किसी तरह का पक्षपात नहीं हो।'' उन्होंने कहा कि उद्योग का वित्तीय संकट किसी से छुपा नहीं है। सीओएआई स्पेक्ट्रम प्रयोग शुल्क और लाइसेंस शुल्क में कटौती, इन पर माल एवं सेवा कर (जीएसटी) की छूट आदि के मुद्दों को उठाती रहेगी। इसके अलावा हम नीलामी में हासिल स्पेक्ट्रम के भुगतान पर भी जीएसटी की छूट चाहते हैं। यह पूछे जाने पर क्या दूरसंचार उद्योग दो कंपनियों के एकाधिकार या दबदबे की स्थिति की ओर बढ़ रहा है, कोचर ने कहा कि वह प्रतिस्पर्धा के पक्ष में हैं। 

उन्होंने कहा कि अंत में आम लोगों को दूरसंचार का लाभ मिलना चाहिए, और यह द्वयाधिकार की स्थिति में संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि यह देश के हित में होगा कि द्वयाधिकार की स्थिति नहीं बने। ‘‘यदि अधिक प्रतिस्पर्धा होगी, तो उपभोक्ताओं को बेहतर दाम पर बेहतर सेवाएं उपलब्ध कराई जा सकेंगी।'' उन्होंने कहा कि चालू वित्त वर्ष में उद्योग की आय 14-15 प्रतिशत बढ़ेगी। कंपनियों के एआरपीयू में सुधार हुआ है, जिससे कुल आय बढ़ेगी। कोचर का मानना है कि चालू वित्त वर्ष में ग्राहकों की संख्या स्थिर रहेगी। ग्रामीण क्षेत्रों में दूरसंचार कनेक्शन बढ़ेगे, लेकिन शहरी इलाकों में इसमें कमी आएगी। कुल मिलाकर दूरसंचार कनेक्शनों की संख्या स्थिर रहेगी। सीओएआई के महानिदेशक ने कहा कि अगले साल तक प्रति ग्राहक डेटा खपत 12जीबी से बढ़कर 15जीबी हो जाएगी। इस साल ऑपरेटरों की प्रति ग्राहक औसत कमाई बढ़ेगी, लेकिन देखना होगा कि इसमें उल्लेखनीय वृद्धि होती है या नहीं। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!