ई-नाम पोर्टल के जरिए दो राज्यों की मंडियों के बीच सौदे की हुई शुरुआत

Edited By Isha,Updated: 10 Jan, 2019 03:51 PM

the deal started between the two state boards through e name portal

इलेक्ट्रॉनिक राष्ट्रीय कृषि बाजार (ई-नाम) के जरिये दो राज्यों की मंडियों के बीच कारोबार की शुरुआत हो गयी है। सरकार ने बृहस्पतिवार को इसकी जानकारी दी। इस तरह का पहला सौदा उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड

नई दिल्लीः इलेक्ट्रॉनिक राष्ट्रीय कृषि बाजार (ई-नाम) के जरिये दो राज्यों की मंडियों के बीच कारोबार की शुरुआत हो गयी है। सरकार ने बृहस्पतिवार को इसकी जानकारी दी। इस तरह का पहला सौदा उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड की मंडियों के बीच हुआ। अभी तक ई-नाम के जरिये कृषि उत्पाद विपणन समिति के अंदर ही या एक ही राज्य में स्थित दो समितियों के बीच कारोबार करने की स्वीकृति थी।

अभी तक ई-नाम मंच के तहत 16 राज्यों एवं दो केंद्र शासित प्रदेशों की 585 अधिसूचित एपीएमसी मंडियां जोड़ी गयी हैं। सरकार ने मार्च 2020 तक अतिरिक्त 415 मंडियों को भी ई-नाम से जोडऩे की योजना तैयार की है। एक आधिकारिक बयान में कहा गया, ‘‘नव वर्ष 2019 की शुरुआत के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के महत्वाकांक्षी कार्यक्रम ई-नाम ने दो अलग राज्यों की मंडियों के बीच कारोबार की शुरुआत कर मील का एक और पत्थर पार कर लिया है।

बयान में कहा गया कि पहला सौदा उत्तर प्रदेश के बरेली एपीएमसी के एक कारोबारी तथा उत्तराखंड के हल्दवानी एपीएमसी के एक किसान के बीच टमाटर के लिये हुआ। इसके बाद दोनों राज्यों की मंडियों के बीच आलू, बैंगन और गोभी के सौदे भी हुए।बयान में कहा गया कि इन सभी सौदों में ई-नाम पोर्टल के जरिये ई-भुगतान किये गये। इससे किसानों को बेहतर बाजार, अधिक खरीदार मिलेगा तथा उन्हें बेहतर कीमतें भी मिलेंगी। दो राज्यों के बीच ई-नाम सौदे शुरू कराने के लिये केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने संबंधित राज्यों और मंडी बोर्ड के अधिकारियों के बीच कई बैठकें करायी।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!