घर के खाली कमरे ऐसे बन सकते कमाई का जरिया!

Edited By ,Updated: 04 May, 2017 02:07 PM

the empty rooms of the house can become such a way of earning

अकेले रहने वाले किसी बुजुर्ग दंपती के लिए दिल्ली या मुंबई जैसे महानगरों में तीन बेडरूम वाला घर संभालना मुश्किल भरा हो सकता है।

नई दिल्लीः अकेले रहने वाले किसी बुजुर्ग दंपती के लिए दिल्ली या मुंबई जैसे महानगरों में तीन बेडरूम वाला घर संभालना मुश्किल भरा हो सकता है। उम्र की मुश्किल तो है ही, इन शहरों में रहन-सहन पर खर्च भी अधिक होता है, लेकिन अगर वे अपने फ्लैट का कोई कमरा किराए पर देंगे तो उन्हें कमाई का एक और स्रोत मिल सकता है। कमरे में किसी पेइंग गेस्ट (पी.जी.) को किराए पर रख लेना चाहिए । मगर ऐसा करते समय बिजली, पानी आदि के शुल्क को भी किराए में जोड़ना होगा क्योंकि केवल एक कमरे के लिए अलग से मीटर लगाना खर्चीला हो सकता है।

कमरा देने पर किराया सुविधाओं, कमरे की गुणवत्ता आदि के आधार पर तय होता है। व्यावसायिक गतिविधियों के लिए भी कमरा किराए पर दिया जा सकता है। इसके लिए भी सोसाइटी की अनुमति लेनी होगी। हालांकि पहले यह जरूर देख लें कि आवासीय इलाकों में नगर निगम किस तरह की व्यावसायिक गतिविधियों की अनुमति देता है। बेड ऐंड ब्रेकफास्ट सर्विस भी शुरू की जा सकती है। इसके लिए पर्यटन विभाग से लाइसेंस की दरकार होगी। कुछ शुल्कों के साथ और अनापत्ति प्रमाणपत्रों के बाद लाइसेंस उपलब्ध होता है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!