कॉम्पीटिशन के दबाव में जेट को हुआ नुकसान, किंगफिशर के बंद होने पर भी नहीं उठा पाई फायदा

Edited By jyoti choudhary,Updated: 26 Mar, 2019 06:37 PM

the loss of jet under the pressure of the competition the kingfisher shut

26 साल पुरानी जेट एयरवेज को दूसरी बार आर्थिक संकट का सामना करना पड़ा है, लेकिन इस बार फाउंडर और चेयरमैन नरेश गोयल और पत्नी अनीता गोयल को एयरलाइन के बोर्ड से इस्तीफा देना पड़ा है।

मुंबईः 26 साल पुरानी जेट एयरवेज को दूसरी बार आर्थिक संकट का सामना करना पड़ा है, लेकिन इस बार फाउंडर और चेयरमैन नरेश गोयल और पत्नी अनीता गोयल को एयरलाइन के बोर्ड से इस्तीफा देना पड़ा है। इससे पहले 2013 में आर्थिक संकट के वक्त जेट को अबू धाबी की एतिहाद एयरवेज को 24 फीसदी शेयर बेचने पड़े थे।  

जेट के मौजूदा संकट की 3 वजह
पहली और सबसे बड़ी वजह है घरेलू कॉम्पीटिशन। बीते कुछ साल में जेट एयरवेज ने सस्ते किराए की योजनाएं शुरू करने की कोशिश की लेकिन इससे उसकी आमदनी नहीं बढ़ पाई। किंगफिशर एयरलाइन्स के बंद होने का भी जेट एयरवेज फायदा नहीं उठा पाई। इंडिगो ने यह मौका भुना लिया। घरेलू कॉम्पीटिशन के दबाव में 10 साल में जेट एयरवेज ने अपने बेड़े में विमानों की संख्या 81 से बढ़ाकर 119 कर दी। पिछले साल ब्रेंट क्रूड महंगा होने की वजह से एयरलाइन का हवाई ईंधन खर्च बढ़कर 6,953.25 करोड़ रुपए पहुंच गया। 2017 में यह 5,935.93 करोड़ रुपए था।

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जेट एयरवेज 2013 में भी प्रतिस्पर्धा की वजह से संकट में फंसी थी
2009 से 2012 के बीच जेट एयरवेज घरेलू की बजाय अंतरराष्ट्रीय विस्तार पर ज्यादा फोकस कर रही थी। इस बीच सस्ती हवाई सेवा वाली इंडिगो जेट की सबसे बड़ी कॉम्पीटिटर बन गई। 31 दिसंबर 2012 तक जेट एयरवेज पर 11,200 करोड़ रुपए का कर्ज था। मई 2013 में इसने 2,058 करोड़ रुपए में एतिहाद को 24 फीसदी शेयर बेच दिए। इस रकम से जेट को कर्ज कम करने में मदद मिली।

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किंगफिशर बंद होने का फायदा नहीं उठा पाई जेट एयरवेज
2012 में किंगफिशर बंद हुई तो जेट ने घरेलू उड़ानों की संख्या बढ़ाकर फायदा नहीं उठाया, बल्कि इंडिगो ने इस मौके को भुना लिया। 2014 में इंडिगो का मार्केट शेयर 27.4% था, जो अब 43.4% हो गया है। इस दौरान जेट एयरवेज 2014 में 19.9% मार्केट शेयर से फिसलकर अभी 10% पर आ गई है।

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नरेश गोयल की हिस्सेदारी 51% से घटकर 25% होगी
एसबीआई के नेतृत्व वाला कर्जदाताओं का कंसोर्शियम जेट एयरवेज की 51% हिस्सेदारी लेकर एयरलाइन को 1,500 करोड़ रुपए की फंडिंग तुरंत मुहैया करवाने के लिए सहमत हो गया है। इसके बाद गोयल की हिस्सेदारी 51% से घटकर 25% और एतिहाद की 24% से घटकर 12% रह जाएगी।

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गोयल को फिर से शेयरहोल्डिंग बढ़ाने का मौका मिलेगा
एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार का कहना है कि बैंक अगले महीने जेट का नया निवेशक तलाशने के लिए बोलियां आमंत्रित करेगा और मई के आखिर तक निवेशक चुन लिया जाएगा। बोली में कोई वित्तीय निवेशक, एयरलाइन, नरेश गोयल खुद और एतिहाद एयरवेज भी हिस्सा ले सकते हैं।

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