नहीं थम रहा पेट्रोल-डीजल की कीमत में बढ़ोतरी का सिलसिला, लगातार 8वें दिन बढ़े दाम

Edited By jyoti choudhary,Updated: 14 Jun, 2020 10:10 AM

the process of increasing the price of petrol and diesel is not stopping

आज रविवार यानी 14 जून 2020 को पेट्रोल और डीजल दोनों के रेट में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई। देश की सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (HPCL, BPCL, IOC) ने लगातार 8वें दिन पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में बढ़ोतरी की है।

बिजनेस डेस्कः आज रविवार यानी 14 जून 2020 को पेट्रोल और डीजल दोनों के रेट में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई। देश की सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (HPCL, BPCL, IOC) ने लगातार 8वें दिन पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में बढ़ोतरी की है। सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल (IOC) की वेबसाइट पर दिए गए रेट्स के मुताबिक, रविवार को राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल के दाम 62 पैसे बढ़े है। इस बढ़ोतरी के साथ दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल का दाम 75.78 रुपए हो गए हैं। वहीं, डीजल के दाम 64 पैसे बढ़े है। अब दिल्ली में एक लीटर डीजल की कीमत 74.03 रुपए प्रति लीटर हो गई है। 8 दिनों में पेट्रोल 4.52 रुपए प्रति लीटर और डीजल 4.64 रुपए प्रति लीटर महंगा हो चुका है।

PunjabKesari

अपने शहर में कैसे चेक करें पेट्रोल-डीजल के भाव?
पेट्रोल-डीजल के भाव रोजाना बदलते हैं और सुबह 6 बजे अपडेट हो जाते हैं। पेट्रोल-डीजल का रोज का रेट आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं। वास्तव में अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के भाव चेक करने के तीन तरीके हैं: आप आयल मार्केटिंग कंपनियों के पंप लोकेटर की मदद से भाव पता कर सकते हैं। फ्यूल@आईओसी एप डाउनलोड करें। 92249 92249 पर एक एसएमएस भेजकर भाव पता करें।

Crude Oil Price Update - EIA Report Sets the Tone; Trend up, but ...

जानें आज के पेट्रोल और डीजल के रेट

  • दिल्ली में अब 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 75.78 रुपए है। वहीं 1 लीटर डीजल 74.03 रुपए प्रति लीटर पर है।
  • कोलकाता में अब 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 77.64 रुपए है। वहीं 1 लीटर डीजल 69.80 रुपए प्रति लीटर पर है। 
  • मुम्बई में अब 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 82.70 रुपए है। वहीं 1 लीटर डीजल 72.64 रुपए प्रति लीटर पर है। 
  • चेन्नई में अब 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 79.53 रुपए है। वहीं 1 लीटर डीजल 72.18 रुपए प्रति लीटर पर है।  

PunjabKesari

 प्रति दिन छह बजे बदलती है कीमत
बता दें कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।

कीमत तय करने का ये है आधार 
विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं।

डीलर भी जोड़ते हैं अपना मार्जिन 
डीलर पेट्रोल पंप चलाने वाले लोग हैं। वे खुद को खुदरा कीमतों पर उपभोक्ताओं के अंत में करों और अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल बेचते हैं। पेट्रोल रेट और डीजल रेट में यह कॉस्ट भी जुड़ती है।

पेट्रोल में कितना हिस्सा टैक्स का 
खुदरा बिकने वाले पेट्रोल और डीजल के लिए जितनी रकम का आप भुगतान करते हैं, उसमें आप 55.5 प्रतिशत पेट्रोल के लिए और 47.3 प्रतिशत डीजल के लिए आप टैक्स चुका रहे होते हैं। 
 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!