बैंकों में पड़े ₹35000 करोड़ का कोई दावेदार नहीं, वारिस खोजने में जुटी सरकार

Edited By jyoti choudhary,Updated: 10 May, 2023 10:33 AM

there is no claimant of 35000 crore lying in the banks

बैंकों में लावारिस पड़े जाम रकम को लेकर सरकार बड़ा कदम उठाने की तैयारी में है। एफएसडीसी की बैठक में बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थानों में बिना दावे वाली रकम को संबंधित लोगों तक पहुंचाने के लिए अभियान चलाएगी। आपको बता दें कि बैंकों में 35000 करोड़...

बिजनेस डेस्कः बैंकों में लावारिस पड़े जाम रकम को लेकर सरकार बड़ा कदम उठाने की तैयारी में है। एफएसडीसी की बैठक में बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थानों में बिना दावे वाली रकम को संबंधित लोगों तक पहुंचाने के लिए अभियान चलाएगी। आपको बता दें कि बैंकों में 35000 करोड़ रुपए बिना दावे के रकम है, जिसका कोई दावेदार सामने नहीं आया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने हाल ही में फाइनेंशल स्टेबिलिटी ऐंड डिवेलपमेंट काउंसिल की बैठक में रेगुलेटर्स से कहा था कि वे बैंकिंग शेयर, डिविडेंड, म्यूचुअल फंड या इंश्योरेंस आदि के रूप में जहां भी बिना दावे वाली रकम पड़ी है, उसके सेटलमेंट के लिए विशेष अभियान चलाएं।

ऐसे में पहला सवाल बनता है कि बिना दावे वाली रकम कौन सी है। इसका जवाब है- ऐसा कोई भी डिपॉजिट जिसमें दस साल या उससे ज्यादा समय से कोई गतिविधि नहीं देखी गई है यानी रकम जमा करने वाले ने न तो फंड जमा किया और न ही उसे निकालने की जहमत की। ऐसा अमूमन तब होता है जब खाताधारक अपने चालू या बचत खाता जिसे वह अब इस्तेमाल नहीं करना चाहता, उसे बंद कराना भूल जाते हैं या फिर बैंक में जमा एफडी को बैंक को सूचित किए बिना खाते में रखते हैं।

ऐसे भी मामले होते हैं जहां खाताधारक की मृत्यु हो चुकी होती है और नॉमिनी या कानूनी वारिस बैंक में जमा रकम को लेने के लिए दावा नहीं कर पाते। देश के तमाम खातों में जमा 35 हजार करोड़ रुपए बिना दावे वाली रकम को इस साल फरवरी में बैंकों ने रिजर्व बैंक के सुपुर्द किया था। ऐसे में अगर आपको जानना है कि आपका खाता भी इस कैटिगरी में है या नहीं, तो बैंक की नजदीकी शाखा जाकर पता किया जा सकता है। यही नहीं बैंक की वेबसाइट पर जाकर भी इसकी जानकारी ली जा सकती है। खाता ऐक्टिव करने के लिए बैंक आपसे आईडी दस्तावेज, अड्रेस प्रूफ और खाता इस्तेमाल न करने की वजह पूछ सकता है। हालांकि रिजर्व बैंक ऐसी रकम के लिए सेंट्रल वेब पोर्टल जल्द लाने जा रहा है।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!