इनकम टैक्स स्लैब में हो सकता है बड़ा बदलाव, आर्थिक सर्वे में वित्त मंत्री ने दिया इशारा

Edited By jyoti choudhary,Updated: 31 Jan, 2020 06:28 PM

there may be a big change in the income tax slab

1 फरवरी को पेश होने वाले आम बजट से ठीक पहले मिडिल क्लास के लिए बड़ी खबर आई है। संसद में पेश हुए आर्थिक सर्वे 2020 में यह संकेत मिले हैं कि बजट में इनकम टैक्स स्लैब में बदलाव हो सकता है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को संसद में आर्थिक...

बिजनेस डेस्कः 1 फरवरी को पेश होने वाले आम बजट से ठीक पहले मिडिल क्लास के लिए बड़ी खबर आई है। संसद में पेश हुए आर्थिक सर्वे 2020 में यह संकेत मिले हैं कि बजट में इनकम टैक्स स्लैब में बदलाव हो सकता है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को संसद में आर्थिक सर्वेक्षण पेश कर दिया है। आर्थिक सर्वे में उम्‍मीद जताई गई है कि सरकार बजट 2020 में व्‍यक्तिगत करदाताओं को आयकर में राहत की घोषणा कर सकती है। इसके अलावा इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर सेक्‍टर में निवेश बढ़ाने के लिए भी कई ऐलान हो सकते हैं।

PunjabKesari

आपको बता दें कि कॉरपोरेट टैक्स में कटौती के बाद पर्सनल इनकम टैक्स में छूट की मांग तेज होती रही है। इकोनॉमी में डिमांड और कंजम्प्शन बढ़ाने के लिए पर्सनल इनकम टैक्स में छूट बेहद जरूरी मानी जा रही है। एक्सपर्ट्स की राय है कि आम टैक्सपेयर्स को छूट देकर इकनॉमी में डिमांड बढ़ाई जा सकती है। पिछले कई वर्षों से इनकम टैक्स के सेक्शन 80C के तहत छूट की सीमा बढ़ाने की मांग की जा रही है। 

PunjabKesari

10 लाख की आय वालों को मिलेगी राहत
सूत्रों के मुताबिक, मौजूदा सिस्टम में सिर्फ इनकम टैक्स के लिए कुल 3 स्लैब हैं। इनमें 2.5 लाख से 5 लाख तक की आय वालों को 5 फीसदी स्लैब में रखा जाता है। वहीं, 5-10 लाख की आय वालों को 20 फीसदी टैक्स चुकाना होता है। 10 लाख रुपए से ऊपर की आय वालों पर 30 फीसदी टैक्स लगता है। सूत्रों के मुताबिक, आने वाले बजट में 10 लाख तक की आय वालों को बड़ी छूट मिल सकती है। इस इनकम वर्ग के लिए 10 फीसदी का नया स्लैब आ सकता है।

PunjabKesari

10% का नया स्लैब
बजट में 2.5 से 5 लाख वालों पर फिलहाल 5 फीसदी टैक्स है। इसे बरकरार रखा जा सकता है लेकिन 5 लाख से 10 लाख तक की आय पर फिलहाल 20 फीसदी टैक्स है, जिसे घटाकर 10 फीसदी किया जा सकता है। मतलब 10 लाख तक की आय वालों को सिर्फ 10 फीसदी टैक्स चुकाना होगा। इसके लिए नया स्लैब का प्रस्ताव आ सकता है। मतलब 3 स्लैब की जगह अब इनकम टैक्स में 4 स्लैब होंगे। 2.5 लाख रुपए तक की इनकम टैक्स फ्री ही रहेगी।

PunjabKesari

15 लाख की आय वालों को भी मिलेगा फायदा
मौजूदा सिस्टम में 10 लाख से ऊपर की इनकम पर 30 फीसदी टैक्स लगता है। सूत्रों की मानें तो इस स्लैब को भी तोड़ा जा सकता है। मतलब 10 से 15 लाख रुपए तक की आय वालों को 20 फीसदी और 15 से ऊपर की आय वालों को 30 फीसदी टैक्स के दायरे में रखा जा सकता है। वहीं, 2 करोड़ रुपए से ऊपर की इनकम को 35 फीसदी टैक्स स्लैब में लाने का प्रस्ताव आ सकता है। 

लगाया जा सकता है सेस
मौजूदा सिस्टम में अभी तक इनकम टैक्स के साथ 4 फीसदी हेल्थ एंड एजुकेशन सेस लगता है। अब बजट में 15 लाख रुपए से ऊपर की आय वालों पर नया सेस लग सकता है। सूत्रों की मानें तो 15 लाख से ऊपर की आय वालों को 1 फीसदी अतिरिक्त सेस चुकाना पड़ सकता है। बजट 2020 में इस सेस को लाने का प्रस्ताव रखा जा सकता है। कुल मिलाकर 15 लाख से ऊपर की आय वालों को इनकम टैक्स के साथ 5 फीसदी सेस चुकाना होगा।
 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!