आज से हुए ये बड़े बदलाव, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

Edited By jyoti choudhary,Updated: 01 Jul, 2022 10:32 AM

these big changes from today will have a direct impact on your pocket

एक जुलाई यानी आज से देशभर में कई बदलाव हुए हैं। इनका सीधा असर आपकी जेब और जिंदगी पर पड़ेगा। इसमें आयकर के नियम, टीडीएस कटौती और शेयर बाजार में निवेश से जुड़े नियम शामिल हैं। आपको भी इन बदलावों के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए ताकि किसी संभावित...

बिजनेस डेस्कः एक जुलाई यानी आज से देशभर में कई बदलाव हुए हैं। इनका सीधा असर आपकी जेब और जिंदगी पर पड़ेगा। इसमें आयकर के नियम, टीडीएस कटौती और शेयर बाजार में निवेश से जुड़े नियम शामिल हैं। आपको भी इन बदलावों के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए ताकि किसी संभावित परेशानी से बचा जा सके।

आधार-पैन लिंक
टैक्‍सपेयर्स के लिए यह काम सबसे ज्‍यादा जरूरी है। अगर आपने अभी तक अपना आधार और पैन लिंक नहीं किया है तो आज से दोगुने जुर्माने के साथ इसे लिंक कराया जा सकता है। आधार से लिंक किए बिना आपका पैन इनवैलिड माना जाएगा और आप आयकर रिटर्न नहीं भर सकेंगे। 1 जुलाई से 31 मार्च, 2023 तक 1,000 रुपए का जुर्माना भरकर आप अपना पैन और आधार लिंक कर सकते हैं। 

PunjabKesari

क्रिप्‍टोकरेंसी पर टीडीएस लागू
किप्‍टोकरेंसी में निवेश करने वालों पर आज से टैक्‍स से जुड़ा बड़ा नियम लागू हो गया है। अब क्रिप्‍टो निवेशकों को किसी भी ट्रांजेक्‍शन पर 1 फीसदी टीडीएस का भुगतान करना पड़ेगा। सबसे बड़ी बात ये है कि निवेशक को चाहे नफा हो या नुकसान उसे हर ट्रांजेक्‍शन पर 1 फीसदी टीडीएस देना ही होगा।

PunjabKesari

प्रॉपर्टी टैक्‍स पर छूट
दिल्‍ली सरकार ने प्रॉपर्टी टैक्‍स जमा करने को प्रोत्‍साहित करने के लिए छूट का ऐलान किया था, जिसकी समय सीमा 30 जून को समाप्‍त हो चुकी है। 1 जुलाई से प्रॉपर्टी टैक्‍स जमा करने पर लोगों को 15 फीसदी छूट का लाभ नहीं दिया जाएगा।

कॉमर्शियल गैस सिलेंडर सस्ता
कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में कटौती की गई है। द‍िल्‍ली में 19 किलो वाले कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमत 2219 रुपए से घटकर 2021 रुपए हो गई है। इसी तरह कोलकाता में 2322 रुपए के मुकाबले अब यह स‍िलेंडर 2140 रुपए में म‍िलेगा। मुंबई में कीमत 2171.50 रुपए से घटकर 1981 रुपए और चेन्‍नई में 2373 से घटकर 2186 रुपए हो गई है।

PunjabKesari

पिछले महीने जून में कॉमर्शियल सिलेंडर की दरों में 135 रुपए की कमी की गई थी। हालांकि तेल कंपन‍ियों की तरफ से घरेलू गैस स‍िलेंडर में क‍िसी तरह की राहत नहीं दी गई। दिल्ली में 14.2 क‍िलो वाले गैस स‍िलेंडर की कीमत 1003 रुपए है।

डीमैट अकाउंट हो जाएंगे बंद
आप भी शेयर बाजार या म्‍यूचुअल फंड में निवेश करते हैं और अभी तक अपने डीमैट अकाउंट की केवाई नहीं कराई है तो 1 जुलाई से आप मुश्किल में पड़ जाएंगे। बिना केवाईसी वाले खातों को 10 दिनों के भीतर बंद कर दिया जाएगा यानी अब आप शेयर बाजार में ट्रेडिंग नहीं कर सकेंगे।

मोटर साइकिल खरीदना महंगा
दोपहिया वाहन 1 जुलाई से महंगे हो जाएंगे। हीरो मोटोकॉर्प ने अपने ब्रांड्स की कीमतों को 3 हजार रुपए तक बढ़ाने का फैसला किया है। हीरो मोटकॉर्प ने बढ़ती महंगाई और रॉ मटेरियल की कीमतों में तेजी के चलते दाम बढ़ाए हैं।

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!