बैंकिंग और हवाई यात्रा समेत ये बदलाव आज से लागू, जानिए कहां करनी होगी जेब ढीली

Edited By vasudha,Updated: 01 May, 2019 03:08 PM

these major changes including banking and air travel apply today

रेलवे, बैंक, एयरलाइन और सरकारी व निजी कंपनियों के ग्राहकों के लिए आज का दिन काफी अहम माना जा रहा है। दअरसल आज कई क्षेत्रों में बड़े बदलाव होने जा रहे हैं, जिससेे कारोबारी से लेकर नौकरीपेशों की जिंदगी पर बड़ा असर पड़ेगा। जहां स्टेट बैंक ऑफ इंडिया...

बिजनेस डेस्कः रेलवे, बैंक, एयरलाइन और सरकारी व निजी कंपनियों के ग्राहकों के लिए आज का दिन काफी अहम माना जा रहा है। दअरसल आज कई क्षेत्रों में बड़े बदलाव होने जा रहे हैं, जिससेे कारोबारी से लेकर नौकरीपेशों की जिंदगी पर बड़ा असर पड़ेगा। जहां स्टेट बैंक ऑफ इंडिया सेविंग खाते से जुड़ा नया नियम लागू करने जा रहा है। वहीं पीएनबी अपनी तीन साल पुरानी सर्विस बंद करेगा। जानिए इन बदलावों से क्या होगा फायदा और कहां करनी पड़ेगी जेब ढीली। 

SBI सेविंग अकाउंट की बदली ब्याज दरें 
आज से भारतीय स्टेट बैंक की डिपॉजिट और लोन की ब्याज दरें RBI की बेंचमार्क दर से जुड़ गई हैं। इसका मतलब यह हुआ कि अब आरबीआई के रेपो रेट में बदलाव होने पर बैंक की जमा और लोन की दरों पर असर पड़गा। इस नियम के लागू होने के बाद ग्राहकों को पहले की तुलना में बचत खाते पर कम ब्याज मिलेगा। हालांकि 1 लाख रुपए से ज्यादा के जमा और लोन की ब्याज दरों पर ही यह नियम लागू होंगे।

PNB Kitty की सर्विस बंद 
पंजाब नेशनल बैंक (PNB) आज से अपनी पेमेंट वॉलेट सर्विस किट्टी वॉलेट (PNB Kitty Wallet) बंद करने जा रहा है। PNB ने पहले ही अपने ग्राहकों को बता दिया था कि वह पीएनबी किटी में पड़े पैसे 30 अप्रैल तक या तो खर्च कर लें या फिर IMPS के जरिए अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर लें। कहने का मतलब यह है कि 1 मई से आपको पीएनबी किटी की बजाए किसी दूसरे विकल्‍प या वॉलेट का इस्‍तेमाल करना होगा। इसके अलावा वॉलेट में पहले में पड़ा पैसा नहीं निकाला तो परेशानी बढ़ सकती है। 
PunjabKesari
रेलवे ने दी खास सुविधा 
इंडियन रेलवे करोड़ों यात्रियों को खास सुविधा देने जा रहा है। आज से ट्रेन के चार्ट बनने से चार घंटे पहले तक यात्री अपना बोर्डिंग स्टेशन बदलवा सकेंगे। अभी इसे सिर्फ 24 घंटे पहले तक ही बदला जा सकता है। इसका मतलब यह हुआ कि ट्रेन में यात्रा के लिए टिकट बुक कराते समय यात्री ने जिस बोर्डिंग स्टेशन को चुना है लेकिन बाद में इस स्टेशन को बदलवाना चाहते हैं, तो अब यह काम आसानी से हो जाएगा। हालांकि इसके लिए एक शर्त  यह है कि यात्रा के बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव की स्थिति में टिकट कैंसिलेशन पर उसे पैसा रिफंड नहीं दिया जाएगा।

PunjabKesari
कई विमान सेवाएं हुई शुरू 
हवाई यात्रियों के लिए भी अहम बदलाव होने जा रहे हैं। आज से कई अलग-अगल रुट्स पर विमान सेवांए शुरू होने वाली है। दरअसल, जेट एयरवेज के अस्‍थायी तौर पर परिचालन बंद करने के बाद स्‍पाइसजेट, गोएयर और इंडिगो ने कई अलग रूट पर विमान सेवाएं शुरू करने की बात कही है। ऐसे में यात्रियों को होने वाली परेशानी से थोड़ी राहत जरूर मिलेगी। इसके अलावा 1 मई को जेट एयरवेज के यात्रियों के टिकट रिफंड से जुड़े मामले की सुनवाई भी है। दिल्ली हाईकोर्ट मामले की सुनवाई करेगा।

मोबाइल यूजर के लिए भी खुशखबरी 
आज से आप बिना आधार के सिम कार्ड खरीद सकेंगे। दरअसल, नया सिम कार्ड लेने के लिए बिना आधार वाला डिजिटल केवाईसी सिस्टम तैयार कर लिया गया है। वर्तमान में इस प्रणाली का परीक्षण चल रहा है। इस प्रणाली के जरिए नए सिम कार्ड खरीदने वाले ग्राहक का वेरिफिकेशन कर नंबर 1 से 2 घंटे के भीतर ही चालू कर दिया जाएगा। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद यह नियम लागू हुआ है। 
PunjabKesari
रसोई गैस की कीमतों में हुआ इजाफा
महीने के पहले ही दिन आम आदमी को झटका लगा है। पब्लिक सेक्टर की तेल कंपनियों ने रसोई गैस के दामों में बढ़ोतरी कर दी है। ऐसे में घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम 28 पैसे बढ़ गए हैं। वहीं, गैर-सब्सिडी वाले सिलिंडर की कीमत 6 रुपए बढ़ी है। बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में रहने वाले उपभोक्ताओं को सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर के लिए 496.14 रुपए चुकाने होंगे। इससे पहले 1 अप्रैल को रसोई गैस के दाम में इजाफा किया गया था।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!