1 December से आपकी जिंदगी में होंगे ये 6 बड़े बदलाव

Edited By Isha,Updated: 01 Dec, 2018 11:00 AM

these rules implemented from 1 december 2018

आज यानी 1 दिसंबर से कई नियम-कानूनों में बदलाव हो गया है। अगर आपने अब तक ये काम नहीं किए हैं तो आज से आपको काफी पेरशानी उठानी पड़ सकती है। दिसंबर में कुछ बैंकिंग सेवाएं बदल जाएंगी तो पैन कार्ड रखने वालों के लिए भी...

बिजनेस डेस्कः आज यानी 1 दिसंबर से कई नियम-कानूनों में बदलाव हो गया है। अगर आपने अब तक ये काम नहीं किए हैं तो आज से आपको काफी पेरशानी उठानी पड़ सकती है। दिसंबर में कुछ बैंकिंग सेवाएं बदल जाएंगी तो पैन कार्ड रखने वालों के लिए भी कुछ खास बदलाव होने वाला है। खास बात यह है कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) के नियम में दो बड़े बदलाव आ रहे हैं। वहीं, दो बदलाव पेंशनधारियों के लिए हैं। इनके अलावा दो अन्य बदलाव होने जा रहे हैं।
PunjabKesari
एलपीजी सिलेंडर की कीमत से लोगों को राहत
एलपीजी सिलेंडर की महंगाई से आम आदमी को राहत मिली है। तेल विपणन कंपनियों ने सात महीने में पहली बार रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में कटौती की है। देश की सबसे बड़ी तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने आज बताया कि 01 दिसंबर से दिल्ली में बिना सब्सिडी वाला 14.2 किलोग्राम का रसोई गैस सिलेंडर 133 रुपए सस्ता मिलेगा। इसके लिए अब ग्राहक को 809.50 रुपए देने होंगे। अभी तक इसकी कीमत 942.50 रुपए थी।
PunjabKesari
पेंशनधारकों के लिए आज से ये हैं नए नियम
जमा कराएं लाइफ सर्टिफिकेट 
हर वर्ष नवंबर का महीना पेंशनरों के लिए जीवन प्रमाण पत्र (लाइफ सर्टिफिकेट) जमा कराने का होता है। इस वर्ष भी इसकी मियाद 30 नवंबर ही है। ऐसा नहीं करने पर पेंशन रुक सकती है।
PunjabKesari
पेंशन लोन पर प्रॉसेसिंग शुल्क
स्टेट बैंक की शाखाओं से पेंशन की रकम निकालने वाले 76 साल तक की उम्र के पेंशनधारियों को आज से पेंशन लोन लेने पर प्रॉसेसिंग शुल्क देना पड़ेगा।
PunjabKesari
बैंकिंग सेवाओं में ये होगा बदलाव
बंद हो जाएगी नेटबैंकिंग सर्विस
एसबीआई बैंक कस्टमर्स आगे भी नेटबैंकिंग का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो उन्हें 30 नवंबर तक अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करना होगा। ऐसा नहीं करने पर आज से उनकी इंटरनेट बैंकिंग सर्विस बंद हो जाएगी।
PunjabKesari
SBI बडी से निकालें पैसे
एसबीआई अपना वॉलेट SBI Buddy 30 नवंबर से बंद कर रहा है। उसकी जगह एसबीआई का योनो ऐप काम कर रहा है। इसलिए, अगर SBI Buddy में आपने पैसे डाल रखे हैं तो निकाल लें। एसबीआई बडी अगस्त 2015 में 13 भाषाओं में लॉन्च हुआ था। 
PunjabKesari
ड्रोन उड़ाना कानूनी
देश में आज से ड्रोन उड़ाने की मंजूरी मिल जाएगी। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने इसकी राष्ट्रीय नीति तैयार की है। इसके तहत ड्रोन के मालिकों और पायलटों को रजिस्ट्रेशन करवाना होगा और हरेक उड़ान की अनुमति लेनी होगी। इसके लिए ऐप पर आवेदन कर तुरंत डिजिटल परमिट पाए जा सकते हैं।
PunjabKesari
प्लेसमेंट सीजन शुरू
आईआईटी मद्रास में आज से प्लेसमेंट सीजन शुरू हो रहा है। प्लेसमेंट सेसशन के पहले फेज में 326 कंपनियों ने 490 जॉब प्रोफाइल के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है। कैंपस रिक्रूटमेंट का पहला चरण 1 से 8 दिसंबर तक चलेगा। हालांकि, 5 दिसंबर को रिक्रूटमेंट का काम नहीं होगा। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!