एक अगस्त से बदल जाएंगे ये नियम, आपकी जेब पर होगा सीधा असर

Edited By jyoti choudhary,Updated: 31 Jul, 2022 11:35 AM

these rules will change from august 1 will have a direct impact

जुलाई का महीना बीतने वाला है। आज के बाद कल से अगस्त का महीना शुरू हो जाएगा। हर महीने की तरह इस बार भी अगले महीने से कई अहम बदलाव होने जा रहे हैं। ये ऐसे बदलाव हैं जो सीधे आपके पॉकेट पर असर डालेंगे। इन बदलावों में गैस की कीमत, बैंक‍िंग स‍िस्‍टम

बिजनेस डेस्कः जुलाई का महीना बीतने वाला है। आज के बाद कल से अगस्त का महीना शुरू हो जाएगा। हर महीने की तरह इस बार भी अगले महीने से कई अहम बदलाव होने जा रहे हैं। ये ऐसे बदलाव हैं जो सीधे आपके पॉकेट पर असर डालेंगे। इन बदलावों में गैस की कीमत, बैंक‍िंग स‍िस्‍टम, ITR, पीएम किसान सम्मान निधि, पीएम फसल बीमा योजना में होनेवाला अपडेट शामिल है। तो आइए जानते हैं 1 अगस्त से जानिए क्या-क्या नियम बदल रहे हैं....

बैंक ऑफ बड़ौदा ने बदला चेक से पेमेंट का नियम

यदि आपका खाता बैंक ऑफ बड़ौदा में है तो ध्यान दें कि 1 अगस्त से बैंक ऑफ बड़ौदा में चेक द्वारा भुगतान करने के नियम बदल जाएंगे। आरबीआई ने बैंक ऑफ बड़ौदा को गाइडलाइन जारी किया था। गाइडलाइन के अनुसार, 5 लाख रुपए या इससे अधिक के अमाउंट वाले चेक के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम लागू कर दिया गया है। इसके तहत बैंक को चेक से जुड़ी जानकारी SMS, नेट बैंकिंग या मोबाइल ऐप से देनी होती है।

रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव

हर महीने की पहली तारीख को सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियां गैस सिलेंडर का रेट तय करती हैं। इस बार भी एक अगस्त को रसोई गैस सिलेंडर के दाम तय होंगे। संभव है कि इस बार भी रसोई गैस की कीमतों में इजाफा देखने को मिले। हालांकि, इस बारे में अभी कुछ स्पष्ट रूप से नहीं कहा जा सकता है। इसका फैसला एक अगस्त को ही होगा कि रसोई गैस सिलेंडरों के दाम बढ़ेंगे या उनकी कीमतों में कमी आएगी। नई कीमतें जानने के लिए हमें एक अगस्त की सुबह का इंतजार करना होगा। 

1 अगस्त से भरना होगा जुर्माना

आयकर रिटर्न भरने की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2022 है। अगर आपने 31 जुलाई 2022 तक अपना रिटर्न नहीं भरा तो एक अगस्त से आपको रिटर्न भरने में परेशानी होगी। 31 जुलाई के बाद ITR फाइल करने पर लेट फीस देनी होगी। अगर आयकरदाता की कर योग्‍य आय 5 लाख रुपए तक या इससे कम है तो उसे 1 हजार रुपए लेट फीस के रूप में चुकाने होंगे। अगर टैक्‍सपेयर की टैक्‍सेबल आय 5 लाख रुपए से ज्‍यादा है तो उसे 5 हजार रुपए लेट फीस देनी होगी। 

PM Kisan के लिए KYC का बदलेगा नियम

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की केवाईसी के लिए भी आपको 31 जुलाई का वक्त दिया गया है। 1 अगस्त से किसान केवाईसी नहीं कर सकेंगे। किसान अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर जाकर भी अपनी ekyc करवा सकते हैं​​​​। इसके अलावा घर बैठे ऑनलाइन पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट के माध्‍यम से ई-केवाईसी करा सकते हैं। बता दें कि, किसानों की सहूलियत के लिए केंद्र सरकार की तरफ से ई-केवाईसी की आखिरी तारीख को आगे बढ़ाने का ऐलान किया गया था। ई-केवाईसी की आखिरी तारीख को आगे बढ़ाकर 31 जुलाई कर दिया गया है। इससे पहले ई-केवाईसी कराने की आखिरी तारीख 31 मई थी।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के लिए कराना होगा रजिस्ट्रेशन

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) का फायदा लेने के लिए आपको प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में अपनी फसल का बीमा करवाना होगा। इसकी रजिस्ट्रेशन कराने की अंतिम तारीख 31 जुलाई है। उसके बाद रजिस्ट्रेशन नहीं होगा और आप इस योजना से वंचित रह सकते हैं। आपको बता दें कि यह रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन या ऑफलाइन किया जा सकता है। 

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!