1 जनवरी 2019 से बदल जाएंगे ये नियम, आप पर होगा सीधा असर

Edited By jyoti choudhary,Updated: 31 Dec, 2018 12:38 PM

these rules will change from january 1 2019 affecting you directly

साल 2018 आज खत्म हो रहा है। ऐसे में अगर नए साल की शुरुआत सही ढंग से करना चाहते हैं तो फिर इन जरूरी कामों को आज ही निपटा लें। ऐसा इसलिए क्योंकि इन कामों को अगले साल के लिए टालने पर आप परेशानी का सामना

बिजनेस डेस्कः साल 2018 आज खत्म हो रहा है। ऐसे में अगर नए साल की शुरुआत सही ढंग से करना चाहते हैं तो फिर इन जरूरी कामों को आज ही निपटा लें। ऐसा इसलिए क्योंकि इन कामों को अगले साल के लिए टालने पर आप परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसमें बैंक से जुड़े काम हैं और कुछ से आपका फायदा भी होगा।

PunjabKesari

कारों के दाम बढ़ेंगे
टाटा, रेनॉ, फॉक्सवैगन, इसुजु मोटर्स जैसी ऑटो कंपनियों ने 1 जनवरी 2019 से अपनी कारों की कीमतें बढ़ाने का ऐलान किया है। टाटा ने तो यहां तक कह दिया है कि 1 जनवरी से उसकी कारें मॉडल के मुताबिक 40 हजार रुपए तक महंगी हो जाएंगी।

PunjabKesari

15 लाख हो जाएगा ऐक्सिडेंटल कवर
1 जनवरी से वाहन दुर्घटना के एवज में मिलनी वाली बीमा की रकम 1 लाख से बढ़कर 15 लाख रुपए हो जाएगी। इंश्योरेंस रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) ने इंश्योरेंस कंपनियों को सर्कुलर जारी कर कहा कि मालिक या ड्राइवर के लिए मोटर इंश्योरेंस पॉलिसीज बढ़ाकर 15 लाख तक किया जाए। इसके लिए 750 रुपए का प्रीमियम तय किया जा चुका है। 31 दिसंबर 2018 तक यह रकम दोपहिया वाहनों के लिए 1 लाख रुपए और प्राइवेट अथवा कमर्शल कारों के लिए 2 लाख रुपए है।

PunjabKesari

बदल लें पुराने डेबिट-क्रेडिट कार्ड
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने सभी बैंकों के पुराने मैग्नेटिक स्ट्राइप कार्ड को 31 दिसंबर तक बदलने का ऑर्डर दिया है। इसकी जगह ईएमवी वाले कार्ड जारी किए जा रहे हैं। इन्हें बैंक शाखा जाकर या फिर नेट बैंकिंग के जरिए बदला जा सकता है। ऐसे में 31 दिसंबर के बाद पुराने कार्ड ब्लॉक हो जाएंगे।

PunjabKesari

चेक करें अपनी नेटबैंकिंग
31 दिसंबर से पहले एसबीआई में अपना मोबाइल नंबर जरूर रजिस्टर्ड करा लें अगर आप नेटबैंकिंग सेवा का उपयोग करना चाहते हैं। ऐसा नहीं करने पर आप नेटबैंकिंग का इस्तेमाल  नहीं कर पाएंगे। इसलिए अपने मोबाइल नंबर को अपने बैंक की शाखा में जाकर के जरूर रजिस्टर्ड करा लें। 

PunjabKesari

इनकम टैक्स रिटर्न
वित्त वर्ष 2017-18 का रिटर्न 31 जुलाई तक बिना पेनल्टी के भरा जा सकता था। इसके बाद 1 अगस्त से 31 दिसंबर तक 5 लाख से अधिक सालाना आय वालों को 5 हजार रुपए की पेनल्टी देने के बाद ही रिटर्न भरने की पात्रता थी। यदि अब भी ऐसे करदाता रिटर्न नहीं भरेंगे तो एक जनवरी से यह पेनल्टी 10 हजार रुपए हो जाएगी। यह पेनल्टी भरकर करदाता 31 मार्च 2019 तक रिटर्न फाइल कर सकेंगे। 5 लाख से कम आय वाले करदाताओं के लिए यह पेनल्टी 31 जुलाई के बाद भरने पर 1 हजार रुपए थी, जो 31 मार्च 2019 तक इतनी ही रहेगी।

PunjabKesari

नॉन-सीटीएस चेक बुक बदलवाएं
अगर अपने चेक बाउंस होने से बचाने हैं तो 31 दिसंबर से पहले चेकबुक बदलवा लें। नई चेकबुक सीटीएस वाली हैं। इससे चेक का फिजिकली मूवमेंट बचेगा, जिससे अमाउंट जल्दी ट्रांसफर होगा। सीटीएस चेकबुक की पहचान करने के कई तरीके हैं। सबसे आसान है चेक की लेफ्ट साइड पर सीटीएस-2010 लिखा होना।

जीरो प्रोसेसिंग फीस पर एसबीआई लोन
अगर होम लोन लेने का विचार है तो स्टेट बैंक ऑफ इंडिया अच्छा ऑफर दे रहा है। इसमें 31 दिसंबर से पहले लोन अप्लाइ करनेवालों को कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं देनी होगी, जिससे हजारों रुपए बचाए जा सकते हैं।

प्री-जीएसटी वाली चीजें खरीदें
प्री-जीएसटी वाली चीजों को बेचने की डेडलाइन 31 दिसंबर तक ही बढ़ाई गई थी। ऐसे में दुकानदारों को स्टॉक क्लीयर करने की जल्दी है। इसका फायदा उठाकर डिस्काउंट में चीजें खरीद सकते हैं।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!