आज से बदल जाएंगे ये नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

Edited By jyoti choudhary,Updated: 01 Jun, 2019 10:56 AM

these rules will change from today your pocket will fall directly

एक जून से भारत में बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। इन बदलावों का आपकी जिंदगी पर सीधा असर पड़ेगा। इन नए नियमों से जहां एक ओर आपको राहत मिलेगी, वहीं अगर आपने कुछ बातों का ध्यान नहीं रखा तो आपको आर्थिक नुकसान भी हो सकता है।

बिजनेस डेस्कः एक जून से भारत में बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। इन बदलावों का आपकी जिंदगी पर सीधा असर पड़ेगा। इन नए नियमों से जहां एक ओर आपको राहत मिलेगी, वहीं अगर आपने कुछ बातों का ध्यान नहीं रखा तो आपको आर्थिक नुकसान भी हो सकता है। इनमें रसोई गैस सिलेंडर के दाम, ब्याज दर पर आरबीआई का फैसला, आर्मी कैंटीन में कारों पर अधिकारियों को मिलने वाली छूट, बसों में लगने वाले पैनिक बटन, बिना हेलमेट पेट्रोल लेने के नियम, आदि शामिल हैं। 

महंगा हुआ रसोई गैस सिलेंडर
जून महीने की शुरुआत में आम आमदी को झटका लगा है। रसोई गैस सिलेंडर के दामों में फिर से बढ़ोतरी हुई है। बिना सब्सिडी वाला घरेलू एलपीजी सिलेंडर 1 जून से 25 रुपए महंगा हो गया वहीं सब्सिडी वाला सिलेंडर भी एक रुपए 23 पैसा मंहगा हो गया है।

PunjabKesari

बढ़ा ऑनलाइन ट्रांजेक्शन का समय
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने आम आदमी को राहत देते हुए आरटीजीएस (रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट) के जरिए पैसे भेजने का समय डेढ़ घंटे बढ़ाकर शाम 6 बजे तक कर दिया है। यह व्यवस्था एक जून से प्रभावी होगी। फिलहाल आरटीजीएस के जरिए शाम साढ़े चार बजे तक ही धन अंतरण की सुविधा है। 

PunjabKesari

आरटीजीएस व्यवस्था के तहत, पूंजी हस्तांतरण (फंड ट्रांसफर) का काम तुरंत होता है। आरटीजीएस का उपयोग मुख्यत: बड़ी राशि के हस्तांतरण के लिए होता है। इसके तहत न्यूनतम दो लाख रुपये भेजे जा सकते हैं और अधिकतम राशि भेजने की कोई सीमा नहीं है। 

आर्मी कैंटीन से कार खरीदना हुआ महंगा
अब अगर आप कैंटीन से कार खरीदने की सोच रहे हैं तो 1 जून से इसकी ज्‍यादा कीमत चुकानी होगी। दरअसल, व्हीकल्स पर सीएसडी CSD कैंटीन के खर्च को कम करने के लिए सेना ने नया नियम प्रस्तावित किया है, जिसके तहत सैन्य अधिकारी 12 लाख तक का वाहन (जीएसटी हटाकर) कैंटीन से खरीद सकेंगे।

PunjabKesari

नए नियम के तहत अधिकारी हर 8 साल में एक ही बार कार खरीद सकेंगे और उसमें भी कार के इंजन की क्षमता 2500 सीसी से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसी तरह सेना के जवान अपनी सेवा के दौरान सिर्फ एक बार कार खरीद सकेंगे और रिटायरमेंट के बाद जीएसटी मिलाकर 6.5 लाख रुपए तक की कार खरीद पाएंगे।

PunjabKesari

बसों में लगेंगे पैनिक बटन
महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सरकार ने सभी पब्लिक ट्रांसपोर्ट वीकल्स में पैनिक बटन लगाने का नियम लागू किया है। डीटीसी और क्लस्टर स्कीम की बसों में पैनिक बटन लगाए जाने की तैयारी की जा रही है। आपको बता दें कि दिल्ली में अगले महीने से नई बसों के आने का सिलसिला शुरू हो जाएगा।

PunjabKesari

बिना हेलमेट के नहीं मिलेगा पेट्रोल
एक जून से बिना हेलमेट लगाए दोपहिया वाहन चलाने वालों को पेट्रोल पंप पर पेट्रोल नहीं मिलेगा। हालांकि यह नियम सिर्फ उत्तर प्रदेश के नोएडा और ग्रेटर नोएडा के लिए लागू होगा। बता दें कि सड़क सुरक्षा के प्रति जागरुकता लाने के उद्देश्य से जिला प्रशासन ने यह निर्णय लिया है।

कम हो सकती है आपकी EMI
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की ओर से ब्याज दरों में कटौती का फिर से ऐलान किया जा सकता है। आरबीआई की द्विमासिक नीति की घोषणा 6 जून 2019 को होगी। दरों में कटौती से आम लोगों को सस्ती दरों पर कर्ज मिल सकेगा। औद्योगिक जगत की तरफ से सस्ती दरों पर कर्ज की मांग की जा रही है। वहीं, नई सरकार मैन्यूफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए निर्माण की लागत को कम करना चाहती है। ऐसे में, 6 जून को आरबीआई की तरफ से दरों में कटौती की संभावना दिख रही है।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!