आज से बदल गई रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ी ये चीजें, आपकी जेब पर होगा असर

Edited By jyoti choudhary,Updated: 01 Jun, 2020 11:23 AM

these things related to everyday life changed from today

आज से आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ी कई चीजें बदल गई हैं। इसमें रेलवे, बस, राशन कार्ड और एयरलाइन से जुड़े बदलाव शामिल हैं। इसमें कई चीजें आपके लिए लॉकडाउन के बाद शुरू हो रही हैं

बिजनेस डेस्कः आज से आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ी कई चीजें बदल गई हैं। इसमें रेलवे, बस, राशन कार्ड और एयरलाइन से जुड़े बदलाव शामिल हैं। इसमें कई चीजें आपके लिए लॉकडाउन के बाद शुरू हो रही हैं, तो कई चीजें सस्ती-महंगी हो रही है। आइए आपको बताते हैं कि आज से आपकी जिंदगी में क्या बदलेगा और ये असर आपकी जेब पर क्या असर डालेंगे।

एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड योजना शुरू
आज से 'वन नेशन वन राशन कार्ड' देशभर के 20 राज्यों मे लागू हो रही है। इसके बाद इन 20 राज्यों में राशन कार्डधारक किसी भी प्रदेश के सरकारी राशन केंद्र से राशन की खरीदारी कर सकेंगे। केंद्र सरकार की इस योजना से बड़ी संख्या में गरीब वर्ग के लोगों को बेहद कम कीमत में जरूरी अनाज मुहैया कराया जाता है।

PunjabKesari

रसोई गैस के दामों में बढ़ोतरी
प्रत्येक महीने की पहली तारीख को रसोई गैस और एविएशन टर्बाइन फ्यूल (ATF) की कीमतों में बदलाव होता है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (HPCL,BPCL, IOC) ने बिना-सब्सिडी वाले LPG रसोई गैस सिलैंडर की कीमतों में बढ़ोतरी का ऐलान किया है। 14.2 किलोग्राम वाले बिन-सब्सिडी वाले एलपीजी सिलैंडर के दाम दिल्लीं में 11.50 रुपए प्रति सिलैंडर महंगा हो गया। अब नई कीमतें बढ़कर 593 रुपए पर आ गई है। अन्य शहरों में भी घरेलू रसोई गैस सिलैंडर के दाम आज से बढ़ाए गए हैं। कोलकाता में 31.50 रुपए, मुंबई में 11.50 रुपए और चेन्नई में 37 रुपए महंगा हो गया है।

PunjabKesari

शुरू हुई 200 ट्रेनें
कोरोना वायरस के चलते लागू लॉकडाउन से देश के अलग-अलग हिस्सों में फंसे लोगों की राहत के लिए भारतीय रेलवे आज से 200 अतिरिक्त ट्रेनें चलाएगा। ये 200 ट्रेनें नॉन एसी होंगी। रेल मंत्री पीयूष गोयल के मुताबिक, भारतीय रेल एक जून से अपने टाइम टेबल के हिसाब से हर दिन 200 नॉन एसी ट्रेनें चलाने जा रहा है।

PunjabKesari

महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल 
लॉकडाउन में ढील के चलते कई राज्यों ने पब्लिक और प्राईवेट ट्रांसपोर्ट को खोल दिया है जिससे फ्यूल की मांग में इजाफा हुआ है। आज से कुछ राज्यों में पेट्रोल-डीजल की कीमत में बढ़ोतरी हो गई है। दरअसल कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन के कारण सरकार राजस्व की कमी से जूझ रही है, जिसकी वजह से वैट बढ़ाने का फैसला लिया गया। आज से महाराष्ट्र, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल और मिजोरम सरकार ने तेल पर वैट बढ़ा दिया है, जिसके बाद यहां रेट्स में इजाफा हो गया है। अन्य राज्यों में पेट्रोल-डीजल की कीमत नहीं बदली है। आज से मिजोरम में डीजल की कीमत 60.49 रुपए से बढ़कर 62 रुपए प्रति लीटर और पेट्रोल की कीमत 66.54 रुपए से बढ़कर 69.87 रुपए प्रति लीटर हो गई है। 

शुरू हो रही गोएयर फ्लाइट्स
बजट कैरियर गोएयर सरकारी निर्देशों और नियमों का पालन करते हुए 1 जून से अपनी घरेलू उड़ाने शुरू करने वाला है। सिविल एविएशन मिनिस्टर हरदीप सिंह पुरी ने बुधवार को ट्विटर पर ऐलान किया कि 25 मई से देशभर में घरेलू पैसेंजर उडानें शुरु हो जाएगी लेकिन इसके लिए पैसेंजरों और एयरलाइंस सभी को कुछ खास नियमों का पालन करना पड़ेगा। गोएयर को छोड़कर शुक्रवार से एयर इंडिया सहित सभी भारतीय एयरलाइंस कंपनियों ने घरेलू उड़ानों की बुकिंग शुरु कर दी है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!