टैक्स चोरी मामले में चीन की मोबाइल कंपनियों पर हुई ये कार्रवाई, वित्त मंत्री ने दिया जवाब

Edited By jyoti choudhary,Updated: 02 Aug, 2022 03:32 PM

this action was taken on the mobile companies of china in the tax evasion case

टैक्स चोरी मामले में चीन की तीन मोबाइल कंपनियों को सरकार ने नोटिस जारी किया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि सरकार चीन की तीन मोबाइल कंपनियों पर लगे टैक्स चोरी के आरोपों पर नजर बनाए हुए है। चीन की तीनों मोबाइल निर्माता कंपनियों सरकार की...

बिजनेस डेस्कः टैक्स चोरी मामले में चीन की तीन मोबाइल कंपनियों को सरकार ने नोटिस जारी किया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि सरकार चीन की तीन मोबाइल कंपनियों पर लगे टैक्स चोरी के आरोपों पर नजर बनाए हुए है। चीन की तीनों मोबाइल निर्माता कंपनियों सरकार की ओर से नोटिस जारी किया गया है। वित्त मंत्री ने ये बातें राज्यसभा में सवालों का जवाब देने के दौरान कही है। 

राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान पूरक प्रश्नों का जवाब देते हुए निर्मला सीतारमण ने कहा कि चीन की ये तीन कंपनियां ओप्पो, वीवो इंडिया और शाओमी हैं। उन्होंने कहा, ‘डीआरआई ने चीन की कंपनी ओप्पो को 4389 करोड़ रुपए के कस्टम ड्यूटी के संबंध में नोटिस जारी किया गया है। यह मामला देश में आयात की गई कुछ वस्तुओं पर कस्टम ड्यूटी नहीं चुकाने और सरकार को गलत जानकारी देने से जुड़ा है।’ वित्तमंत्री ने कहा, ‘हमारा मानना है कि इस मामले में करीब 2981 करोड़ रुपए की ड्यूटी चोरी की गई है। 

शाओमी को 653 करोड़ रुपए की ड्यूटी देनदारी मामले में भेजा गया नोटिस  

वित्त मंत्री ने राज्यसभा में कहा कि चीन की दूसरी मोबाइल निर्माता कंपनी शाओमी को 653 करोड़ रुपए की ड्यूटी की देनदारी के सिलसिले में तीन नोटिस जारी किया गया है। वित्त मंत्री ने कहा कि कपंनी ने अपनी कुल ड्यूटी की देनदारी में सिर्फ 48 लाख रुपए जमा कराए हैं। 

वित्त मंत्री ने कहा चीन की जिन कंपनियों को नोटिस जारी किया गया उनमें तीसरी कंपनी वीवो इंडिया है। कंपनी से 2217 करोड़ रुपए की टैक्स ड्यूटी भुगतान के संबंध में जवाब मांगा गया है, जिसमें उन्होंने सिर्फ 60 करोड़ रुपए जमा कराए हैं।
 

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!