आज से बदल गए यह नियम, आपकी जिंदगी पर होगा सीधा असर

Edited By jyoti choudhary,Updated: 01 Apr, 2019 10:45 AM

this rule which has changed from today will have a direct effect on your life

एक अप्रैल, 2019 यानि आज से नया वित्त वर्ष शुरू हो गया है। नए वित्त वर्ष की शुरूआत के साथ ही कई बदलाव भी होते हैं। इनमें कई बदलाव ऐसे हैं जिनसे आपके जीवन पर सीधे प्रभाव पड़ेगा।

बिजनेस डेस्कः एक अप्रैल, 2019 यानि आज से नया वित्त वर्ष शुरू हो गया है। नए वित्त वर्ष की शुरूआत के साथ ही कई बदलाव भी होते हैं। इनमें कई बदलाव ऐसे हैं जिनसे आपके जीवन पर सीधे प्रभाव पड़ेगा। इनमें से कई बदलावों से आपका जीवन आसान हो जाता है तो कई बदलावों से आपको परेशानी का सामना भी करना पड़ता है। 

अपने आप ट्रांसफर हो जाएगा पीएफ अकाउंट
1 अप्रैल 2019 से सबसे बड़ा बदलाव नौकरीपेशा लोगों से जुड़ा है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने एक अप्रैल से एक खास बदलाव किया है। इस बदलाव के तहत 1 अप्रैल 2019 के बाद कोई भी कर्मचारी अपनी नौकरी बदलता है तो उसकी पीएफ अकाउंट अपने आप दूसरी कंपनी में ट्रांसफर हो जाएगा। इसके लिए ईपीएफओ में अलग से आवेदन नहीं करना होगा। 

PunjabKesari

महंगे हो जाएंगे नए वाहन
कच्चे माल की लागत में बढ़ोतरी और एक्सटर्नल इकोनॉमिक हालातों को देखते हुए कई वाहन निर्माता कंपनियों ने आपने वाहनों की कीमतों में बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया है। वाहनों की कीमतों में यह बढ़ोतरी 1 अप्रैल 2019 से लागू हो जाएगी। टाटा मोटर्स, रेनो, महिंद्रा समेत कई प्रमुख कंपनियों ने अपने वाहनों की कीमतों में बढ़ोतरी की घोषणा की है।

PunjabKesari

आज से सिर्फ प्रीपेड मीटर लगेंगे
आज से एक और बड़ा बदलाव होने जा रहा है, वह है बिजली मीटर का। केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय के अनुसार, 1 अप्रैल के बाद देशभर में बिजली के केवल प्रीपेड मीटर लगेंगे। यह मीटर मोबाइल की तरह काम करेंगे। मतलब, आपको जितनी बिजली चाहिए केवल उतने रुपए का ही रिचार्ज कराना होगा। इससे बिजली बिल में धोखाधड़ी जैसी समस्या पर लगाम लगेगी।

PunjabKesari

5 लाख तक की आय वालों को नहीं देना होगा टैक्स
इस साल जो सबसे बड़ा बदलाव होने जा रहा है उससे देश के सभी लोग प्रभावित होंगे। केंद्र सरकार की ओर से अंतरिम बजट में की गई घोषणा के अनुसार, वित्त वर्ष 2019-20 में 5 लाख रुपए तक की आय वालों को इनकम टैक्स नहीं देना होगा। हालांकि, सभी प्रकार की बचत को जोड़ लिया जाए तो करीब 10 लाख रुपए की सालाना आय तक वाले भी टैक्स से बच सकते हैं। इसके लिए उन्हें विभिन्न स्कीमों में निवेश करना होगा।  

PunjabKesari

म्यूचुअल फंड निवेशकों को होगी बचत
1 अप्रैल 2019 से म्यूचुअल फंड निवेशकों के लिए भी नया नियम लागू हो रहा है। इस नियम के तहत आज से म्यूचुअल फंड कंपनियां अधिकतम 2.25 एक्सपेंस रेश्यो निवेशकों से वसूल सकेंगी। क्लोज एंडेड स्कीम के लिए ये रेश्यो 1.25 फीसदी तय किया गया है। इसके अलावा 1 अप्रैल 2019 के बाद आप फिजिकल शेयर सर्टिफिकेट को डीमैट नहीं कर पाएंगे। यानी आज से सभी शेयर डीमैट में ही मान्य होंगे।

PunjabKesari

125CC से ऊपर की बाइक्स में होगा यह बदलाव
दोपहिया वाहन चालकों की सुरक्षा के लिए आज से एक नया नियम शुरू हो रहा है। इस नियम के तहत आज से बेची जाने वाली 125 CC के ऊपर वाली बाइक्स में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम जरूर होना चाहिए। इसके अलावा 125 CC तक की बाइक्स में कॉम्बी ब्रेक सिस्टम होना चाहिए। इसके लिए बाइक निर्माता कंपनियों को पहले ही निर्देश दिए जा चुके हैं।

PunjabKesari

2 पीएनआर को कर पाएंगे लिंक
भारतीय रेलवे ने अपने लाखों यात्रियों के लिए आज से नई सेवा शुरू की है। रेलवे ने आज से 2 पीएनआर लिंक करने की सुविधा प्रदान कर दी है। इस सेवा के तहत यदि आपने कनेक्टिंग यात्रा के लिए दो टिकट बुक की हैं। लेकिन पहली ट्रेन लेट होने के कारण आपकी दूसरी ट्रेन छूट गई है तो रेलवे आपको दूसरी टिकट का पैसा रिफंड कर देगा। इसके लिए आपको दोनों पीएनआर को लिंक कराना होगा।

नए तरीके से तय होगी लोन की दर
1 अप्रैल 2019 से बैंकों को लोन की दर तय करने के लिए नया तरीका अपनाना होगा। आरबीआई के अनुसार, सभी बैंकों को लोन की दरों को एक्सटरनल बैंचमार्क से लिंक करना होगा।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!