आज ‘भारत बंद' में शामिल होंगे कई बैंक यूनियन, ATM में हो सकती है कैश की किल्लत

Edited By Pardeep,Updated: 08 Jan, 2020 07:39 AM

today many bank unions will join bharat bandh

देश की विभिन्न ट्रेड यूनियनों ने बुधवार (8 जनवरी) को भारत बंद का आह्वान किया है। इस वजह से बैंकिंग, ट्रांसपोर्ट और अन्य सुविधाएं प्रभावित होंगी। सेंट्रल ट्रेड यूनियन्स और बैंक यूनियन नरेंद्र मोदी सरकार की कथित राष्ट्र विरोधी और जनता विरोधी नीतियों...

नई दिल्लीः  देश की विभिन्न ट्रेड यूनियनों ने बुधवार को भारत बंद का आह्वान किया है। इस वजह से बैंकिंग, ट्रांसपोर्ट और अन्य सुविधाएं प्रभावित होंगी। सेंट्रल ट्रेड यूनियन्स और बैंक यूनियन नरेंद्र मोदी सरकार की कथित राष्ट्र विरोधी और जनता विरोधी नीतियों के खिलाफ प्रदर्शन करेंगे। दावा किया जा रहा है कि 25 करोड़ लोग इस देशव्यापी हड़ताल में शामिल हो सकते हैं। आइए आपको बताते हैं कि आम लोगों से जुड़ी सुविधाओं पर इस हड़ताल का क्या असर पड़ सकता है।
PunjabKesari
बैंकिंग सुविधाओं पर क्या होगा असर 
देशव्यापी भारत बंद का बैंकिंग सुविधाओं पर असर पड़ सकता है। लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इंडियन बैंक्स असोसिएशन (आईबीए) ने एक बयान में कहा कि बुधवार को होने वाले भारत बंद में 6 बैंक यूनियन शामिल होंगी। बैंकिंग सुविधाएं जैसे एटीएम के अलावा शाखा से पैसे निकालने और जमा करने जैसी सुविधाओं पर हड़ताल का असर पड़ सकता है। हालांकि ऑनलाइन ट्रांजेक्शन्स जैसे एनईएफटी, आईएमपीएस पर कोई असर नहीं पड़ेगा। वहीं प्राइवेट बैंकों पर इसका असर नहीं होगा। 

नौ जनवरी को एटीएम में कैश की हो सकती है किल्लत 
ट्रेड यूनियन्स इस बात से भी नाराज हैं कि जुलाई 2015 से अब तक कोई इंडियन लेबर कॉन्फ्रेस आयोजित नहीं हुई है। इसके अलावा, रेलवे और कई PSUs का निजीकरण भी ट्रेड यूनियन्सों की नाराजगी का कारण हैं। बैंकों का मर्जर और डिफेंस प्रॉडक्शन इकाइयों का कॉर्पोरेटाइजेशन भी ऐसे मुद्दे हैं, जिनपर श्रमिक संगठन नाराज हैं। 8 जनवरी को भारत बंद के कारण कामकाज काफी प्रभावित होगा। 9 जनवरी को बैंक खुले रहेंगे लेकिन एटीएम तक कैश न पहुंच पाने की वजह से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। 

इन संगठनों ने बुलाया है बंद 
10 केंद्रीय व्यापारिक संगठन जैसे INTUC, AITUC, HMS, CITU, AIUTC, TUCC, SEWA, AICCTU, LPF, UTUC के अलावा ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स असोसिएशन (AIBOA), BEFI, INBEF, INBOC और बैंक कर्मचारी सेना महासंघ इस बंद में शामिल होंगे। बैंक कर्मचारी सार्वजनिक क्षेत्रों के बैंकों के मर्जर का विरोध कर रहे हैं। 

इस हड़ताल की 10 प्रमुख बातें 
1. 10 ट्रेड यूनियन्स की तरफ से भारत बंद का ऐलान किया गया है। 
2. कई बैंक यूनियन्स ने भी हड़ताल का समर्थन किया है और साथ में वामदल ने भी सहयोग की बात कही है। 
3. आज कई बैंक बंद रह सकते हैं या फिर आंशिक रूप से कामकाज होगा। बैंक बंद रहने के कारण एटीएम में कैश की किल्लत हो सकती है। 
4. डिमांड- ट्रेड यूनियन्स प्रस्तावित लेबर लॉ के विरोध में हड़ताल कर रहे हैं। 
5. ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स असोसिएशन (AIBOA), BEFI, INBEF, INBOC और बैंक कर्मचारी सेना महासंघ (BKSM) कह चुका है कि वे हड़ताल का समर्थन करेंगे। 
6. कई बैंक शेयर मार्केट को यह जानकारी दे चुके हैं कि वह 8 तारीख को हड़ताल में शामिल होंगे। 
7. हड़ताल की वजह से बैंक से निकासी और जमा, चेक क्लियरिंग जैसे काम नहीं हो पाएंगे। 
8. प्राइवेट बैंक के कामकाज पर किसी तरह के असर होने की संभावना नहीं है। 
9. ट्रेड यूनियन्स के प्रतिनिधि 2 जनवरी को लेबर मिनिस्टर से मिले लेकिन बातचीत नहीं बन पाई, जिसके बाद ट्रेड यूनियन्स ने हड़ताल को वापस नहीं लेने का फैसला किया। 
10. ट्रेड यूनियन्स का कहना है कि इस हड़ताल में करीब 25 करोड़ लोग शामिल होंगे। 

 

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!