तोमर ने राज्यों से तिलहन, दलहन उत्पादन बढ़ाने पर ध्यान देने को कहा

Edited By jyoti choudhary,Updated: 01 May, 2021 11:42 AM

tomar asked states to focus on increasing oilseeds pulses production

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने शुक्रवार को राज्यों से तिलहन और दलहन के आयात पर निर्भरता में कमी लाने तथा इस मामले में आत्मनिर्भर बनने के लिए इनका उत्पादन बढ़ाने पर ध्यान देने को कहा। मंत्री ने खरीफ अभियान-2021 के लिए कृषि पर राष्ट्रीय...

नई दिल्लीः केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने शुक्रवार को राज्यों से तिलहन और दलहन के आयात पर निर्भरता में कमी लाने तथा इस मामले में आत्मनिर्भर बनने के लिए इनका उत्पादन बढ़ाने पर ध्यान देने को कहा। मंत्री ने खरीफ अभियान-2021 के लिए कृषि पर राष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए यह बात कही।

तोमर ने एक बयान में कहा कि दलहन और तिलहन के आयात पर निर्भरता कम करने तथा आत्मनिर्भर भारत के सपने को साकार करने के लिए इन खाद्य पदार्थों के उच्च उत्पादन देश के लिए जरूरी हो गया है। उन्होंने तिलहन और दलहन की कमी पर चिंता जताई और राज्य सरकारों से इस स्थिति से पाने के लिए ‘मिशन मोड' में काम करने को कहा। सम्मेलन वीडियो कांफ्रेन्स के जरिए हुआ। इसका आयोजन खरीफ मौसम में प्रभावी फसल प्रबंधन के लिए चुनौतियों और रणनीतियों पर राज्यों के साथ बातचीत के लिए किया गया था। इस दौरान खरीफ मसलों के प्रबंधन की तैयारियों की समीक्षा पर चर्चा की गई। 

साथ ही बीज, कीटनाशक, उर्वरक, मशीनरी की उपलब्धता और प्रखंड स्तर पर उसे पहुंचाने के बारे में चर्चा हुई। बैठक के दौरान तोमर ने खाद्यान्न का रिकॉर्ड उत्पादन (30.334 करोड़ टन) को लेकर किसानों के प्रयासों की सराहना की। उत्पादन पिछले साल के 29.78 करोड़ टन के मुकबले 1.96 प्रतिशत अधिक है। इस दौरान दलहन और तिलहन का उत्पादन क्रमश: 2.442 कररोड़ टन और 3.73 करोड़ टन रहा। उन्होंने 2021-22 के लिए खाद्यान्न उत्पादन का लक्ष्य बढ़ाकर 30.7 करोड़ टन रखे जाने की भी घोषणा की। दूसरे अग्रिम अनुमान के अनुसार 2020-21 में खाद्यान्न उत्पादन 30.334 करोड़ टन रहने का अनुमान है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!