एक महीने में तीन गुना महंगा हुआ टमाटर, सरकार ने बताई यह वजह

Edited By jyoti choudhary,Updated: 10 Jul, 2020 10:26 AM

tomato costs 60 70 kg in most cities paswan cited short season as the reason

देश के लगभग तमाम बड़े शहरों में टमाटर की खुदरा कीमतें बढ़कर 60-70 रुपए प्रति किलो पर पहुंच गई हैं। केन्द्रीय उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने बृहस्पतिवार को कहा यह कमी वाला मौसम है, टमाटर के खराब होने की संभावना भी अधिक रहती है।

नई दिल्लीः देश के लगभग तमाम बड़े शहरों में टमाटर की खुदरा कीमतें बढ़कर 60-70 रुपए प्रति किलो पर पहुंच गई हैं। केन्द्रीय उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने बृहस्पतिवार को कहा यह कमी वाला मौसम है, टमाटर के खराब होने की संभावना भी अधिक रहती है।

मंत्रालय के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, बृहस्पतिवार को चेन्नई के अलावा मेट्रो शहरों में टमाटर की खुदरा कीमतें 60 रुपए प्रति किलोग्राम तक बढ़ गई, जो एक महीने पहले लगभग 20 रुपए प्रति किलो थी। कुछ स्थानों पर, टमाटर 70-80 रुपए प्रति किलो के भाव बेचा जा रहा है। 

गुड़गांव में 70 रुपए टमाटर
गुड़गांव, गंगटोक, सिलीगुड़ी और रायपुर में टमाटर 70 रुपए प्रति किलो के भाव बिक रहा है, जबकि गोरखपुर, कोटा और दीमापुर में 80 रुपए प्रति किलोग्राम का भाव है। आंकड़ों के अनुसार, उत्पादक राज्यों में भी, हैदराबाद में कीमत मजबूत होकर 37 रुपए प्रति किग्रा है, चेन्नई में 40 रुपए किलो और बेंगलुरु में 46 रुपए किलो है। 

कुछ समय बाद कीमतें सामान्य होंगी
बढ़ती कीमतों के बारे में पूछे जाने पर, पासवान ने कहा, ‘‘फसल का समय नहीं होने के कारण आम तौर पर, जुलाई से सितंबर के दौरान टमाटर की कीमतें अधिक रहती हैं। टमाटर के जल्द खराब होने के गुण के कारण, इसकी कीमतों में उतार-चढ़ाव अधिक होता है।'' उन्होंने कहा कि आपूर्ति सुधरने के बाद कीमतें सामान्य स्तर पर आ जाएंगी। 

देश में सालाना 1.97 करोड़ लाख टन टमाटर का उत्पादन
विशेषज्ञों ने यह भी कहा कि आम तौर पर ऊपज का समय नहीं होने के कारण सामान्य तौर पर टमाटर की कीमतों में तेजी आती है और पिछले पांच साल के आंकड़ों का यही रुझान है। उत्तर प्रदेश, राजस्थान, झारखंड, पंजाब, तमिलनाडु, केरल, जम्मू और कश्मीर और अरुणाचल प्रदेश देश के कम टमाटर उत्पादन करने वाले राज्य हैं। वे आपूर्ति के लिए अधिक उत्पादन करने वाले राज्यों पर निर्भर करते हैं। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, देश में सालाना लगभग एक करोड़ 97 लाख टन टमाटर का उत्पादन होता है, जबकि खपत लगभग एक करोड़ 15 लाख टन है।   

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!