टीपीपी से घट सकती है भारत की निर्यात बाजार हिस्सेदारी: सिंगापुर बैंक

Edited By ,Updated: 09 Oct, 2015 02:13 PM

tpp could impact india s export market share singapore bank

अमरीका के नेतृत्व में 12 देशों के समूह के बीच इस सप्ताह शुरू में हुए प्रशांत-पारीय भागीदारी (टीपीपी) प्रायोगिक समझौते के बाद व्यापार

सिंगापुर: अमरीका के नेतृत्व में 12 देशों के समूह के बीच इस सप्ताह शुरू में हुए प्रशांत-पारीय भागीदारी (टीपीपी) प्रायोगिक समझौते के बाद व्यापार समझौतों को लेकर भारत की स्थिति अब जांच-परख के दायरे में आ गई है। यह बात आज सिंगापुर के एक बैंकिंग समूह ने कही।  

डीबीएस समूह ने अपनी दैनिक आर्थिक सूचना में कहा कि इस समझौते पर हस्ताक्षर करने वाले देशों द्वारा टीपीपी को मान्यता प्रदान करने और अन्य प्रक्रियाओं में लगने वाले समय से बेशक इसके अमल में आने में कुछ साल और लग सकते हैं लेकिन मुक्त व्यापार समझौतों के मामले में भारत के अनियमित ट्रेक रिकार्ड को देखते हुए अगले 5 साल में वैश्विक निर्यात कारोबार दोगुना कर 900 अरब डॉलर तक पहुंचाने के उसके महत्वाकांक्षी लक्ष्य को हासिल करना मुश्किल हो सकता है।   

गौरतलब है कि टीपीपी पर हस्ताक्षर करने वाले 12 देशों में से भारत का 3 देशों के साथ मुक्त व्यापार और सहयोग समझौता है। इसके अलावा दक्षिण पूर्वी एशियाई देशों (आसियान) के सदस्य देशों के साथ एक अलग क्षेत्रीय वृहद आर्थिक भागीदारी समझौते पर बातचीत जारी है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!