स्पैक्ट्रम की बिक्री कब की जाए, उद्योग के विचार लेगा ट्राई

Edited By ,Updated: 03 May, 2017 05:41 PM

trai to seek industry view on spectrum sale timeline too

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) स्पैक्ट्रम की अगली नीलामी के समय पर उद्योग की राय लेगा। ट्राई के चेयरमैन आर एस शर्मा ने यह जानकारी दी। स्पैक्ट्रम बिक्री पर विचार-विमर्श की प्रक्रिया के तहत उद्योग के विचार लिए जाएंगे।

नई दिल्ली: भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) स्पैक्ट्रम की अगली नीलामी के समय पर उद्योग की राय लेगा। ट्राई के चेयरमैन आर एस शर्मा ने यह जानकारी दी। स्पैक्ट्रम बिक्री पर विचार-विमर्श की प्रक्रिया के तहत उद्योग के विचार लिए जाएंगे। इसका मतलब है कि दूरसंचार उद्योग को स्पैक्ट्रम नीलामी के समय के बारे में अपने विचार रखने का मौका मिलेगा। यह इस दृष्टि से महत्वपूर्ण है कि अभी तक उद्योग स्पैक्ट्रम की तत्काल बिक्री का विरोध करता रहा है क्योंकि दूरसंचार कंपनियों की वित्तीय हालत काफी खराब है। सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीआेएआई) चाहता है कि स्पैक्ट्रम की नीलामी 2018 के आखिर या 2019 के शुरू में की जाए।  

ट्राई के चेयरमैन शर्मा ने कहा, ‘‘हम सभी अंशधारकों के विचार जानने के लिए विचार विमर्श की प्रक्रिया चला रहे हैं। न सिर्फ स्पैक्ट्रम के आरक्षित मूल्य, बल्कि अन्य मुद्दों यानी स्पैक्ट्रम बिक्री के समय पर भी विचार लिए जाएंगे।’’ उसके बाद नियामक इस बारे में अपनी सिफारिशें सरकार को सौंपेगा। उन्होंने कहा कि फिलहाल ट्राई के यह कहना जल्दबाजी होगा कि स्पैक्ट्रम नीलामी के लिए यह सही समय है या नहीं।   उन्होंने कहा कि आगामी विचार-विमर्श की प्रक्रिया में सभी मुद्दों पर चर्चा होगी। 

ट्राई अपनी सिफारिशों को अंतिम रूप देने के बाद उन्हें सरकार के समक्ष रखेगा।   विचार-विमर्श की प्रक्रिया के तहत प्रीमियम 700 मैगाहट्र्ज बैंड के स्पैक्ट्रम के मूल्य की भी समीक्षा होगी। शर्मा ने कहा, ‘‘मैं इस विवाद में नहीं पडऩा चाहूंगा कि 700 मैगाहट्र्ज का मूल्य ऊंचा है या कम है। मैं सिर्फ यहीं कहूंगा कि हम इसकी नए सिरे से समीक्षा करेंगे।’’   

दूरसंचार विभाग ने हाल में ट्राई को पत्र लिखकर 4जी और 5जी सेवाओं में इस्तेमाल होने वाले विभिन्न बैंडों के स्पैक्ट्रम का मूल्य तय करने को कहा था। पिछले साल अक्तूबर में हुई नीलामी के दौरान सरकार विभिन्न बैंडों में सिर्फ 964.80 मैगाहट्र्ज स्पैक्ट्रम की बिक्री ही कर पाई थी, जबकि उसने 2,354.55 मैगाहट्र्ज स्पैक्ट्रम बिक्री के लिए रखा था। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!