कोरोना ने ताजमहल पर भी लगाया 'ताला', ट्रैवल्स कंपनियों ने बयां किया अपना दर्द

Edited By vasudha,Updated: 18 Mar, 2020 03:48 PM

travels companies object to the sudden closure of the taj mahal

कोरोना वायरस महामारी के चलते पर्यटकों के लिए ताजमहल बंद किए जाने पर आगरा की टूर एजेंसियों और होटल मालिकों ने ऐतराज जताया है। इस बीच प्रमुख ट्रैवल्स कंपनियों ने अपने भारत भ्रमण के सभी कार्यक्रम निरस्त कर दिए हैं...

बिजनेस डेस्क: कोरोना वायरस महामारी के चलते पर्यटकों के लिए ताजमहल बंद किए जाने पर आगरा की टूर एजेंसियों और होटल मालिकों ने ऐतराज जताया है। इस बीच प्रमुख ट्रैवल्स कंपनियों ने अपने भारत भ्रमण के सभी कार्यक्रम निरस्त कर दिए हैं। टूर एंड आई के महाप्रबंधक मातहत सिंह ने कहा कि ताजमहल को अचानक बंद करने का फैसला सही नहीं है और इसके लिए पुरातत्व विभाग को एक सप्ताह पहले जानकारी देनी चाहिये थी। उन्होंने बताया कि इसके चलते मंगलवार को पैलेस ऑन व्हील से आगरा पहुंचे पर्यटकों को परेशानी का सामना करना पड़ा और उन्हें ताजमहल बंद होने पर ग्यारह सीढ़ी से ताजमहल का दीदार कराया गया।

PunjabKesari

मातहत सिंह ने कहा कि जो विदेशी पर्यटक पहले से भारत में हैं, उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ रहा है और यहां तक कि कई होटलों की सभी अग्रिम समूह बुकिंग रद्द हो चुकी हैं। होटल एंड रेस्टोरेंट ओनर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष रमेश वाधवा ने कहा कि पुरातत्व विभाग को कुछ दिन पहले ताजमहल बंद होने की सूचना जारी करनी चाहिये थी ताकि विदेशी टूरिस्ट आगरा आते ही नहीं। उन्होंने बताया कि उनके होटल में न्यूजीलैंड, पौलेंड, फ्रांस एवं कनाडा के एक दर्जन पर्यटक बीते सोमवार को ही आये हैं और उन्हें जब ताजमहल बंद होने की जानकारी दी गई तो वे काफी निराश हुए।

PunjabKesari

इस बीच ताजमहल में शाहजहां का उर्स भी नहीं मनाया जा सकेगा। शाहजहां का 365वां उर्स 21 मार्च से 23 मार्च के बीच मनाया जाना था। ताजमहल में तीन दिवसीय उर्स का आयोजन काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। पुरातत्व विभाग के सेवानिवृत्त पूर्व वरिष्ठ संरक्षण सहायक आर के दीक्षित ने बताया कि इससे पहले ताजमहल को 1971 में भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान 15 दिन के लिए और 1978 में भयंकर बाढ़ के चलते एक सप्ताह के लिए पर्यटकों के लिए बंद किया जा चुका है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!