US-China ट्रेड वॉरः ट्रम्प का 200 अरब डॉलर के चीनी सामान पर शुल्क आज से लागू

Edited By Supreet Kaur,Updated: 24 Sep, 2018 08:30 PM

trump 200 billion dollar chinese goods charge applicable today

ट्रेड वॉर को तेज करते हुए अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा चीन से आयात होने वाले करीब 200 अरब डॉलर (करीब 14 लाख 42 हजार करोड़ रुपए) के सामानों पर 10 फीसदी का आयात शुल्क आज से प्रभावी हो गया है। इसके तहत अमरीका इस साल के अंत तक पहले 10 फीसदी...

नई दिल्लीः ट्रेड वॉर को तेज करते हुए अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा चीन से आयात होने वाले करीब 200 अरब डॉलर (करीब 14 लाख 42 हजार करोड़ रुपए) के सामानों पर 10 फीसदी का आयात शुल्क आज से प्रभावी हो गया है। इसके तहत अमरीका इस साल के अंत तक पहले 10 फीसदी आयात शुल्क वसूलेगा और उसके बाद यह बढ़कर 25 फीसदी हो जाएगा।

PunjabKesari

ट्रम्प की चीन को चेतावनी
अमरीकी राष्ट्रपति यहां पर ही रुकने वाले नहीं हैं। उन्होंने चेतावनी दी है कि वह बाकी बचे हुए लगभग 267 अरब डॉलर के सामान पर भी तीसरे दौर में आयात शुल्क लगा सकते हैं। फिलहाल, एप्पल के प्रोडक्ट्स को नए टैरिफ प्लान में छूट मिल गई है, लेकिन अगर ट्रम्प प्रशासन 267 अरब डॉलर के अतिरिक्त सामान पर टैरिफ लगाता है तो चीन से यूएस में आयात होने वाले आईफोन और उसके दूसरे प्रतिस्पर्धियों को शायद ही छूट मिल पाए।

PunjabKesari

चीन ने भी अमरीका पर लगाया शुल्क
अमरीका के विदेश मंत्री माइक पाम्पियो ने कहा, "हम जीत की ओर बढ़ रहे हैं। हम एक नतीजे को प्राप्त करने जा रहे हैं जो चीन को वैश्विक शक्ति की तरह व्यवहार करने पर मजबूर करेगा। यदि आप वैश्विक शक्ति बनना चाहते हैं तो आपको पारदर्शी होना होगा, कानून का पालन करना होगा और आप बौद्धिक संपदा की चोरी नहीं कर सकते।" अमरीका के शुल्क के जवाब में चीन ने भी अमरीका से आयातित 60 अरब की वस्तुओं पर सोमवार से ही शुल्क लगाने की घोषणा की थी। इस तरह चीन अब तक अमरीका से आयात होने वाले कुल 110 अरब डॉलर के आयातित सामान पर शुल्क लगा चुका है।

PunjabKesari     

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!