2 साल में UBER लाएगी उड़ने वाली टैक्सी, NASA के साथ मिलाया हाथ

Edited By jyoti choudhary,Updated: 09 May, 2018 02:23 PM

uber flying taxi hands mixed with nasa

उड़ने वाली कारों के बारे में आपने केवल फिल्मों में सुनाया देखा होगा लेकिन जल्द ही आप फ्लाइंग टैक्सी में सफर कर सकेंगे। एप्प बेस्ड टैक्सी मुहैया कराने वाली कंपनी उबर ने उड़ने में सक्षम टैक्सियों के विकास की संभावनाएं तलाशने के लिए अमेरिका के प्रमुख...

नई दिल्लीः उड़ने वाली कारों के बारे में आपने केवल फिल्मों में सुनाया देखा होगा लेकिन जल्द ही आप फ्लाइंग टैक्सी में सफर कर सकेंगे। एप्प बेस्ड टैक्सी मुहैया कराने वाली कंपनी उबर ने उड़ने में सक्षम टैक्सियों के विकास की संभावनाएं तलाशने के लिए अमेरिका के प्रमुख अंतरिक्ष संगठन नासा से हाथ मिलाया है। 

PunjabKesari

नासा ने कल कहा कि वह तथाकथित रूप से हवा में उड़ सकने में सक्षम वाहनों के प्रारूपों का परीक्षण शुरू करेगा। इन वाहनों में डिलिवरी ड्रोन भी शामिल होंगे। यह घोषणा लॉस एंजिलिस में हुए उबर एलीवेट समि‍ट में की गई, जहां शहरी विमानन के भविष्य पर चर्चा करने के लिए तकनीक और परिवहन से जुड़े कई दिग्गज शामिल हुए थे।

PunjabKesari

आपको बता दें कि उबर ने इसी समिट में उड़ने वाली टैक्‍सी का प्रोटोटाइप भी पेश किया। उबर के अनुसार अगले 2 साल में vertical take-off and landing (VTOL) क्राफ्ट सेवा देना शुरू कर देंगे।

इतना होगा किराया
उड़ने वाली टैक्सियों का किराया भी सामान्य टैक्सी यात्रा के बराबर ही रखा जाएगा। यानी आप इस टैक्सी की सेवा लेंगे तो आपको किसी प्रकार का अतिरिक्त चार्ज नहीं देना होगा।

PunjabKesari

ये है उबर की योजना
उबर की योजना 2020 तक उड़ने वाली टैक्‍सी और अगले 5 से 10 साल में ऑटोमेटिक उड़ने वाली टैक्‍सी लाने की है। उबर की पेश किए गए प्रोटोटाइप में 4 लोगों की बैठने की जगह थी। उबर के एविएशन प्रोग्राम के हेड एरिक एलिसन के अनुसार शुरूआत में प्रति किलोमीटर 3.8 डॉलर($5.73/mile) यानी लगभग 256 रुपए किराया हो सकता है। हालांकि राइडरशीप बढ़ने पर किराया 1 डॉलर प्रति किमी ($1.84/mile) तक कम हो सकता है। यह लॉस एंजिलिस में वर्तमान में UberX कैब के किराए के बराबर है। उबर एयर के अलग तरह के स्‍काईपोर्ट बनाने की भी योजना है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!