कोरोना का साइड इफैक्ट: उबर 3000 और कर्मचारियों की करेगा छंटनी

Edited By jyoti choudhary,Updated: 19 May, 2020 10:32 AM

uber will lay off 3000 more employees

कोरोना वायरस का प्रकोप दुनियाभर के लिए मुसीबत बन चुका है। लाखों लोगों की नौकरियां खतरे में आ चुकी हैं। ऐप आधारित कैब सेवाएं देने वाली कंपनी उबर ने वैश्विक स्तर पर 3000 और कर्मचारियों को निकालने का फैसला किया है।

बिजनेस डेस्कः कोरोना वायरस का प्रकोप दुनियाभर के लिए मुसीबत बन चुका है। लाखों लोगों की नौकरियां खतरे में आ चुकी हैं। ऐप आधारित कैब सेवाएं देने वाली कंपनी उबर ने वैश्विक स्तर पर 3000 और कर्मचारियों को निकालने का फैसला किया है। सोमवार को इसकी जानकारी देते हुए उबर के सीईओ दारा खोसरोशाही ने कहा कि कर्मचारियों को नौकरी से निकालने का यह फैसला काफी कठिन है। उन्होंने कहा कि कंपनी अपने कुछ नॉन-कोर प्रोजेक्ट्स में निवेश भी घटाएगी।

पहले ही निकाले जा चुके हैं 3700 कर्मचारी
इससे पहले मई की शुरुआत में भी उबर अपने 3700 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल चुकी है। इसके साथ ही कंपनी अब तक 25 फीसदी स्टाफ को कम कर चुकी है। इसके अलावा कंपनी ने वैश्विक स्तर पर 45 कार्यालयों को बंद कर दिया है। इसमें सैन फ्रांसिस्को का पियर 70 ऑफिस भी शामिल है। इस ऑफिस में सेल्फ ड्राइविंग कार्स समेत कई प्रकार के प्रयोगात्मक प्रोजेक्ट की जिम्मेदारी थी। कंपनी अगले 12 महीने में एशिया पैसिफिक के मुख्यालय को सिंगापुर से हटाकर कहीं और शिफ्ट करेगी। एशिया पैसिफिक का मुख्यालय ऐसे बाजार में होगा, जहां कंपनी अपनी सेवाएं देती है।

Swiggy ने किया 1100 कर्मचारियों की छंटनी का ऐलान
ऑनलाइन फूड डिलीवरी कंपनी स्विगी (Swiggy layoff) भी शामिल हो गई है। Swiggy ने अगले कुछ दिनों में देशभर में अपने 1100 कर्मचारियों की छंटनी का ऐलान किया है। स्विगी के को-फाउंडर श्रीहर्ष माजेती ने सोमवार को एक पत्र में कहा कि फूड डिलीवरी बिजनेस पर गहरा असर पड़ा है और कुछ वक्त तक यह बरकरार रहेगा, हालांकि आने वाले समय में इसके पटरी पर आने की पूरी उम्मीद है। हमें अपनी कंपनी में कर्मचारियों की संख्या कम करने और आने वाले वक्त में किसी तरह की अनिश्चितता से निपटने के लिए लागत कम करने की जरूरत है।

फाउंडर ने कहा कि जिन कर्मचारियों की छंटनी की जाएगी, उन्हें कम से कम तीन महीने का वेतन, एक्सीलिरेटेड वेस्टिंग, दिसंबर तक हेल्थ इंश्योरेंस और कंपनी के साथ उन्होंने जितने साल बिताए, उसमें हर साल के लिए एक महीने का अतिरिक्त वेतन दिया जाएगा।
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!