आधार कार्ड की प्राइवेसी को लेकर UIDAI की अब तक की सबसे बड़ी पहल

Edited By vasudha,Updated: 18 Apr, 2018 07:34 PM

uidai biggest initiative till now on aadhar card privacy

आधार की गोपनीयता को और चाकचौबंद बनाने के प्रयासों के तहत यूआईडीएआई ने एक बड़ी पहल की है। यूआईडीएआई ने उन्नत क्यूआर कोड पेश किया है जिसमें आधार कार्डधारक का नाम, पता, फोटो व जन्मतिथि जैसी जानकारी होगी...

नई दिल्ली: आधार की गोपनीयता को और चाकचौबंद बनाने के प्रयासों के तहत यूआईडीएआई ने एक बड़ी पहल की है। यूआईडीएआई ने उन्नत क्यूआर कोड पेश किया है जिसमें आधार कार्डधारक का नाम, पता, फोटो व जन्मतिथि जैसी जानकारी होगी। 

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण(यूआईडीएआई) के अनुसार इस बारकोड का इस्तेमाल आधार के 12 अंकों का खुलासा किए बिना ही आफलाइन सत्यापन के लिए किया जा सकता है। इसके अनुसार आधार कार्ड धारक यूआईडीएआई की वेबसाइट या इसके मोबाइल एप से क्यूआर कोड वाला आईडी डाउनलोड कर सकते हैं व उसे छाप सकते हैं।

क्या होता है क्यूआर कोड
क्यूआर कोड एक बारकोड लेबल होता है कि जिसमें छुपी सूचनाएं मशीन पढ़ सकती है। कार्डधारक विभिन्न जगहों पर सत्यापन के लिए अपनी आधार संख्या छुपाकर केवल इस बारकोड का इस्तेमाल कर सकता है। इससे उसे अपनी आधार संख्या का खुलासा नहीं करना पड़ेगा। यूआईडीएआई के सीईओ अजय भूषण पांडे ने कहा कि आफलाइन क्यूआर कोड एक बड़ी पहल है। इसके जरिए कार्डधारक अपनी आधार संख्या का खुलासा किए बिना भी सत्यापन करवा सकेगा। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!