1 जुलाई से लागू होगी वर्चुअल ID, UIDAI ने बढ़ाई समयसीमा

Edited By Supreet Kaur,Updated: 31 May, 2018 04:40 PM

uidai extends deadline to consider virtual id

यूआईडीएआई ने बैंक व दूरसंचार कंपनियों जैसे सेवा प्रदाताओं व एजेंसियों के लिए वर्चुअल आईडी पूरी तरह लगाने व आधार के बदले इस तरह की आईडी स्वीकार करने की समय सीमा एक महीने बढ़ाकर अब एक जुलाई कर दी है। वर्चुअल आईडी (वीआईडी) का उद्देश्य उपयोगकर्ताओं को...

नई दिल्लीः यूआईडीएआई ने बैंक व दूरसंचार कंपनियों जैसे सेवा प्रदाताओं व एजेंसियों के लिए वर्चुअल आईडी पूरी तरह लगाने व आधार के बदले इस तरह की आईडी स्वीकार करने की समय सीमा एक महीने बढ़ाकर अब एक जुलाई कर दी है। वर्चुअल आईडी (वीआईडी) का उद्देश्य उपयोगकर्ताओं को यह विकल्प उपलब्ध करवाना है कि उन्हें प्रमाणन के समय अपना आधार नंबर नहीं बताना पड़े।

1 जुलाई तक बढ़ाई समयसीमा
आधार जारी करने वाली यूआईडीएआई ने इससे पहले कहा था कि सभी एजेंसियों के लिए यह अनिवार्य होगा कि वे एक जून 2018 से वीआईडी स्वीकार करें। यूआईडीएआई के सीईओ अजय भूषण पांडे ने बताया, ‘हम तो तैयार हैं लेकिन एजेंसियों को वर्चुअल आईडी (वीआईडी) प्रणाली अपनाने के लिए कुछ और समय चाहिए। इसलिए हमने एक महीने और, एक जुलाई तक का समय दिया है।’ उन्होंने कहा कि ‘आंतरिक काम व दिक्कतों’ को देखते हुए यह समयसीमा बढ़ाने का फैसला किया गया है।
PunjabKesari
आधार की जगह होगा इस्तेमाल
इस साल जनवरी में आधार के मामले में निजता से जुड़ी चिंताओं को दूर करते हुए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने वर्चुअल आईडी शुरू करने की घोषणा की थी। इस प्रणाली के जरिए कोई भी आधार कार्ड धारक अपनी वेबसाइट से निकाल सकेगा और विभिन्न पहचान कार्यों के लिए इसका इस्तेमाल कर सकेगा। आभासी पहचान का इस्तेमाल 12 अंक वाले आधार कार्ड के स्थान पर किया जा सकेगा।   
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!