यूनाइटेड Airlines ने ईरान तनाव के मद्देनजर मुंबई की उड़ान को किया निलंबित

Edited By jyoti choudhary,Updated: 21 Jun, 2019 03:08 PM

united airlines suspends newark mumbai flights over iran airspace worries

अमेरिका और ईरान के बीच बढ़ते तनाव का असर दुनियाभर पर नजर आने लगा है। इस तनाव से भारत भी अछूता नहीं रहा। दोनों देशों के बीच चल रही तकरार के बीच भारतीय हवाई यात्रियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। अमेरिका की यूनाइटेड एयरलाइंस ने नेवार्क एयरपोर्ट से...

बिजनेस डेस्कः अमेरिका और ईरान के बीच बढ़ते तनाव का असर दुनियाभर पर नजर आने लगा है। इस तनाव से भारत भी अछूता नहीं रहा। दोनों देशों के बीच चल रही तकरार के बीच भारतीय हवाई यात्रियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। अमेरिका की यूनाइटेड एयरलाइंस ने नेवार्क एयरपोर्ट से मुंबई के बीच उड़ानें रद्द कर दी है, क्योंकि अमेरिका से मुंबई के लिए विमान ईरान के हवाईक्षेत्र होकर आते हैं। अमेरिकी एयरलाइंस का कहना है कि ईरान द्वारा ड्रोन को मार गिराने के बाद सुरक्षा को देखते हुए यह कदम उठाया गया है। हालांकि यह नहीं बताया गया कि उड़ानें कब तक बंद रहेंगी।

ट्रंप की ईरान को खुली चुनौती
बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ड्रोन गिराए जाने को लेकर ईरान को खुली चेतावनी दे डाली है। ट्रंप ने ट्वीट कर कहा, ‘ईरान ने बहुत बड़ी गलती कर दी है।’ ट्रंप की इस कम अक्षरों वाली चेतावनी को बड़ी कार्रवाई का इशारा माना जा रहा है।

PunjabKesari

यूनाइटेड एयरलाइंस का कहना है कि उसने ईरान के हवाई क्षेत्र से होकर भारत जाने वाली अपनी उड़ान को पूरी तरह से सुरक्षा समीक्षा करने के बाद रद्द किया है। हालांकि यह नहीं बताया गया है कि उड़ान कब तक रद्द रहेंगी। यूनाइडेट के प्रवक्ता का कहना है कि मुंबई से नेवार्क जाने वाले यात्रियों को अमेरिका की वैकल्पिक उड़ानों के जरिए भेजा जाएगा।

PunjabKesari

यात्रियों को अमेरिका उपलब्ध कराएगा वैकल्पिक उड़ानें
प्रवक्ता ने कहा, 'हम संबंधित सरकारी अधिकारियों के साथ संपर्क करेंगे और सभी विकल्पों पर विचार करेंगे ताकि अपने ग्राहकों को इन परिस्थितियों में सबसे कुशल यात्रा का अनुभव प्रदान कर सकें।' गुरुवार को दो विमानन कंपनियों अमेरिकन एयरलाइंस और डेल्टा एयरलाइंस ने कहा कि वह ईरान के हवाई क्षेत्र से होकर नहीं गुजरेंगी। जापानी एयरलाइंस जापान एयरलाइंस को लिमिटेड और एएनए होल्डिंग्स आईएनसी का भी कहना है कि वह ईरान के ऊपर से उड़ान नहीं भरेगा।  

इसलिए मार गिराया अमेरिकी ड्रोन 
ईरान के सशस्त्र बल 'रिवोल्यूशनरी गार्ड' ने गुरुवार को कहा कि उसने हर्मुज जलसंधि के पास अपने हवाई क्षेत्र में एक अमेरिकी जासूसी विमान को मार गिराया है। इस शक्तिशाली ड्रोन की कीमत 1260 करोड़ रुपए है। ईरानी सेना के कमांडर हुसैन सलामी ने दावा किया था कि अमेरिकी ड्रोन ईरान की हवाई सीमा की रेड लाइन पार कर चुका था। गिराए गए अमेरिकी ड्रोन ट्राइटन ने यू-2 जासूसी विमान की जगह ली है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!