अगले साल के अंत तक बढ़ने लगेगी अमेरिकी अर्थव्यवस्था: फेडरल रिजर्व

Edited By jyoti choudhary,Updated: 18 May, 2020 12:11 PM

us economy will start growing by the end of next year federal reserve

अमेरिकी फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेरोम पॉवेल ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के कारण मंदी से गुजर रही अमेरिकी अर्थव्यवस्था में जल्द सुधार होगा और वह अगले साल के अंत तक तेजी से बढ़ने लगेगी।

वाशिंगटनः अमेरिकी फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेरोम पॉवेल ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के कारण मंदी से गुजर रही अमेरिकी अर्थव्यवस्था में जल्द सुधार होगा और वह अगले साल के अंत तक तेजी से बढ़ने लगेगी। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के एक शीर्ष आर्थिक सलाहकार ने कहा था कि चीन से अपने विनिर्माण संयंत्रों को वापस अमेरिका लाने के लिए अमेरिकी कंपनियों को कर प्रोत्साहन देना चाहिए। इसके एक दिन बाद पॉवेल का यह बयान आया।

कोविड-19 महामारी को लेकर चीन के रुख पर अमेरिका ने निराशा व्यक्त की है। इस बीमारी के चलते अमेरिका में 90,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। चीन दूनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है और दोनों देशों के बीच इस साल की शुरुआत में एक व्यापार समझौते पर दस्तखत हुए थे, जिसके बाद माना गया कि पिछले दो साल से जारी व्यापार यु्द्ध का अंत हो गया है। हालांकि, कोरोना वायरस महामारी के बाद दोनों देशों के बीच नए सिरे से मतभेद उभरते हुए दिख रहे हैं। 

फेडरल रिजर्व के चेयरमैन पावेल ने रविवार को सीबीएस न्यूज से कहा कि लंबे समय में और यहां तक कि मध्यम अवधि में कोई भी अमेरिकी अर्थव्यवस्था के खिलाफ दांव लगाना नहीं चाहेगा। उन्होंने कहा, ‘‘अर्थव्यवस्था में सुधार होगा। और इसका मतलब है कि लोग काम पर वापस जाएंगे। बेरोजगारी खत्म हो जाएगी। इसमें थोड़ा समय लग सकता है।'' उन्होंने कहा, ‘‘इसमें कुछ समय लग सकता है। यह अगले साल के अंत तक हो सकता है। सही समय हमें नहीं पता। हमें उम्मीद है कि इसमें कम समय लगेगा, लेकिन वास्तव में कोई नहीं जानता।'' 
 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!