यूएस फेडरल रिजर्व ने दिया झटका, लगातार तीसरी बार 0.75% बढ़ाई ब्याज दर

Edited By Pardeep,Updated: 22 Sep, 2022 12:32 AM

us federal reserve gave a shock

अमेरिका के केंद्रीय बैंक ने बुधवार को लगातार तीसरी बार ब्याज दरों में इजाफा किया। यूएस फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में 0.75%  फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान किया। साथ ही 2023 तक ब्याज

बिजनेस डेस्कः अमेरिका के केंद्रीय बैंक ने बुधवार को लगातार तीसरी बार ब्याज दरों में इजाफा किया। यूएस फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में 0.75%  फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान किया। साथ ही 2023 तक ब्याज दरों में 4.6 फीसदी तक जाने का अनुमान जताया। दरअसल अमेरिका में महंगाई पिछले 40 सालों के अपने सबसे ऊंचे स्तर पर है, जिसे काबू में करने के लिए फेडरल रिजर्व लगातार ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर रहा है। 

वॉशिंगटन में दो- दिवसीय बैठक खत्म होने के बाद, फेडरल ओपन मार्केट कमिटी ने फिर दोहराया कि वह महंगाई से जुड़े जोखिमों को लेकर बेहद चौकस हैं। केंद्रीय बैंक ने यह भी दोहराया कि उम्मीद  है कि आने वाले समय में ब्याज दरों में बढ़ोतरी टारगेट रेंज के भीतर रहेगी। साथ ही उसने महंगाई को 2 फीसदी पर लाने के अपने उद्देश्य के प्रति से फिर से प्रतिबद्धबता जताई। 

यूएस फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जैरोम पॉवेल ने बैठक खत्म होने के बाद मीडिया को ब्याज दरों में बढ़ोतरी के  फैसले की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि ब्याज दरों में बढ़ोतरी का फैसला एकमत से लिया गया  है और इसके साथ ही अब केंद्रीय बैंक का बेंचमार्क फंड रेट बढ़कर 3% से 3.25% के रेंज में पहुंच गया है।

Related Story

Trending Topics

India

92/4

7.2

Australia

90/5

8.0

India win by 6 wickets

RR 12.78
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!