US से केवल ‘शाकाहारी दूध-दही’ लेगा भारत, पशु के शाकाहारी होने की लेनी होगी गारंटी

Edited By Isha,Updated: 26 Dec, 2018 02:34 PM

us india will take only  vegetarian milk curd  from india

अमरीका (यू.एस.) से डेयरी प्रोडक्ट्स के इंपोर्ट को भारत अनुमति देने के लिए तैयार है। हालांकि इसके लिए अमरीका को यह गारंटी देनी होगी कि ये प्रोडक्ट्स भारत में धार्मिक भावनाओं को ठेस नहीं पहुंचाएंगे। भारत में उपासना के तरीकों में दूध-दही

नई दिल्ली: अमरीका (यू.एस.) से डेयरी प्रोडक्ट्स के इंपोर्ट को भारत अनुमति देने के लिए तैयार है। हालांकि इसके लिए अमरीका को यह गारंटी देनी होगी कि ये प्रोडक्ट्स भारत में धार्मिक भावनाओं को ठेस नहीं पहुंचाएंगे। भारत में उपासना के तरीकों में दूध-दही का काफी उपयोग होता है लेकिन इन प्रोडक्ट्स को ऐसे पशुओं से प्राप्त करने की जरूरत होती है जिन्हें कभी मांसाहार वाला चारा नहीं दिया गया हो।
PunjabKesari
भारत ने अमरीका को बताया है कि उसे डेयरी प्रोडक्ट्स का एक्सपोर्ट करने के लिए यह सर्टीफिकेट देना होगा कि जिन पशुओं से प्रोडक्ट्स प्राप्त किए गए हैं वे मांसाहार वाले चारे पर नहीं पले हैं। अन्य देश अपने डेयरी प्रोडक्ट्स भारत में एक्सपोर्ट करने के लिए इस शर्त का पालन कर रहे हैं लेकिन अमरीका अभी तक इसका विरोध करता रहा है।
PunjabKesari
दूसरे देश कर रहे हैं पालन
एक अधिकारी ने कहा, ‘‘हमने अमरीका को बताया है कि वह ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और यूरोपियन यूनियन की तरह सर्टीफिकेशन देने पर विचार कर सकता है।’’ अमरीका अपने डेयरी प्रोडक्ट्स की भारत में बिक्री की अनुमति के लिए लगातार मांग करता रहा है। अमरीका की डेयरी इंडस्ट्री का दावा है कि अगर भारत में उनके प्रोडक्ट्स के लिए मार्कीट खोली जाती है तो इससे उसका एक्सपोर्ट 10 करोड़ डॉलर तक बढ़ सकता है।
PunjabKesari
टैरिफ कम करने से इसलिए किया इंकार
हालांकि भारत ने 2 कारणों से टैरिफ  कम करने से मना किया है। पहला अमरीका से इन प्रोडक्ट्स से भारत को एक्सपोर्ट इस कैटेगरी में भारत के कुल इम्पोर्ट का केवल 2 प्रतिशत है और इससे अमरीका को कोई बड़ा फायदा होने की संभावना नहीं है। दूसरा भारत केवल अमरीका के लिए टैरिफ  में कमी नहीं कर सकता क्योंकि ग्लोबल ट्रेड रूल्स के तहत इस तरह की छूट मोस्ट फेवर्ड नेशन के आधार पर देनी होती है। इस तरह का कदम उठाने पर चीन को भी फायदा होगा। भारत का पहले ही चीन के साथ ट्रेड डैफिसिट बहुत अधिक है और टैरिफ  में छूट देने से यह और बढ़ जाएगा।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!