बदलावः 1 जनवरी से वाहन खरीद में अनिवार्य नहीं होगा दुर्घटना बीमा

Edited By jyoti choudhary,Updated: 31 Dec, 2018 10:49 AM

vehicle purchase will not be compulsory from jan 1 accident insurance

नए साल से बैंकिंग और बीमा क्षेत्र में कई बदलाव आ रहे हैं, खासकर वाहन बीमा क्षेत्र में इरडा के कई फैसले एक जनवरी से लागू होंगे। इनमें थर्ड पार्टी बीमा 15 लाख रुपए होना और निजी वाहन दुर्घटना बीमा का गाड़ी खरीदते वक्त अनिवार्य न होना शामिल है।

बिजनेस डेस्कः नए साल से बैंकिंग और बीमा क्षेत्र में कई बदलाव आ रहे हैं, खासकर वाहन बीमा क्षेत्र में इरडा के कई फैसले एक जनवरी से लागू होंगे। इनमें थर्ड पार्टी बीमा 15 लाख रुपए होना और निजी वाहन दुर्घटना बीमा का गाड़ी खरीदते वक्त अनिवार्य न होना शामिल है। विशेषज्ञों का कहना है कि इंश्योरेंस में हुए बदलावों को लेकर अगर आपको कोई संदेह है तो आप ऑनलाइन बीमा या बैंकिंग उत्पादों की तुलनात्मक जानकारी देने वाली कंपनियों से संपर्क कर सकते हैं।

PunjabKesariवाहन मालिकों पर घटेगा अतिरिक्त बोझ
एक जनवरी से वाहन खरीद के दौरान निजी दुर्घटना बीमा अनिवार्य नहीं होगा। आपको सिर्फ थर्ड पार्टी बीमा लेना जरूरी होगा। इरडा के नए दिशानिर्देशों के मुताबिक, अगर आपके पास पहले से ही निजी दुर्घटना बीमा कवर है तो आपको गाड़ी खरीद के साथ इसे लेना अनिवार्य नहीं होगा। आपके पास पहले से कोई वाहन है तो दूसरी गाड़ी की खरीद पर भी पर्सनल एक्सीडेंट कवर लेने की आवश्यकता नहीं है। इससे वाहन मालिकों पर अतिरिक्त बोझ नहीं पड़ेगा।

PunjabKesariथर्ड पार्टी बीमा का कवर का दायरा भी बढ़ा
इरडा ने अदालती आदेश के बाद थर्ड पार्टी का बीमा कवर भी बढ़ा दिया है और नए साल से यह दो लाख की जगह 15 लाख रुपए होगा। हालांकि थर्ड पार्टी इंश्योरेंस दोपहिया के लिए 5 साल और कारों के लिए तीन साल का एक साथ लेने के नियम से बीमा महंगा हो गया है। 

PunjabKesariबीमा उत्पादों की तुलना कर कंपनी चुनें
पॉलिसीबाजार डॉट कॉम के साधारण बीमा के मुख्य कारोबारी अधिकारी तरुण माथुर का कहना है कि पर्सनल एक्सीडेंट कवर अनिवार्य न होने के बाद कंपनियां प्रीमियम बढ़ाने के लिए कुछ उपाय जरूर करेंगे। वे कुछ एड ऑन पैकेज उसमें जोड़ सकती हैं, यह आपको देखना होगा कि इनकी आपको जरूरत है या नहीं। जैसे इंजन के लिए एड ऑन कवर की आवश्यकता है या नहीं। ऐसे में सभी कंपनियों के उत्पादों की ऑनलाइन तुलना कर लेना बेहतर है।

इन बातों की चिंता न करें

  • 1000 सीसी से कम वाहनों का बीमा प्रीमियम घटेगा
  • थर्ड पार्टी बीमा प्रीमियम बढ़ने से नो क्लेम बोनस पर असर नहीं
  • नए निर्णयों से वाहन के बीमित मूल्य में भी कमी या वृद्धि नहीं
     

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!