JioMart की चुनौती से निपटने के लिए Flipkart में Walmart करेगा 1.2 डॉलर का नया निवेश

Edited By jyoti choudhary,Updated: 15 Jul, 2020 11:03 AM

walmart to invest 1 2 million in flipkart to tackle jiomart s challenge

अमेरिका की दिग्गज रिटेलर वालमार्ट ने ऐलान किया है कि वह अपने e-commerce बिजनेस फ्लिपकार्ट में 1.2 अरब डॉलर के नए निवेश की अगुआई करेगी। बता दें कि वालमार्ट ने 2018 में 24.9 अरब डॉलर के वैल्यूएशन पर फ्लिपकार्ट का अधिग्रहण कर लिया था।

नई दिल्लीः अमेरिका की दिग्गज रिटेलर वालमार्ट ने ऐलान किया है कि वह अपने e-commerce बिजनेस फ्लिपकार्ट में 1.2 अरब डॉलर के नए निवेश की अगुआई करेगी। बता दें कि वालमार्ट ने 2018 में 24.9 अरब डॉलर के वैल्यूएशन पर फ्लिपकार्ट का अधिग्रहण कर लिया था। वालमार्ट की तरफ से ये फैसला उस समय लिया गया है जब इसकी घरेलू प्रतिस्पर्धी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज की e-commerce venture JioMart दिग्गज निवेशकों से अरबों डॉलर का निवेश जुटा रही है।

JioMart में फेसबुक के 5.7 अरब डॉलर के निवेश से 9.99 फीसदी हिस्सेदारी के अधिग्रहण के बाद एक दूसरी अमेरिकन प्राइवेट इक्विटी फर्म Silver Lake Partners ने Jio Platforms में 75 करोड़ डॉलर का निवेश किया। इसके बाद Vista Equity Partners ने भी 1.5 अरब डॉलर के निवेश से 2.3 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी।

फ्लिपकार्ट में होने वाले इस निवेश में कंपनी के मौजूदा निवेशकों का एक ग्रुप शामिल होगा जिसकी अगुआई Walmart करेगा। ये निवेश वित्त वर्ष 2021 के शेष बचे हिस्से में दो चरणों में होगा। फ्लिपकार्ट के CEO कल्याण कृष्णमूर्ति ने कहा कि हम अपने शेयरधारकों के मजबूत समर्थन के आभारी हैं। इस चुनौतीपूर्ण समय में भी हम अपने प्लेटफार्मा का विकास कर रहे हैं भारतीय उपभोक्ताओं की बढ़ती जरूरतों को पूरा कर रहे हैं।

बता दें कि फ्लिपकार्ट 2007 में  स्थापित हुआ। Flipkart group में  Flipkart के अलावा इसका डिजिटल पेमेंट प्लेटफार्म PhonePe,फैशन स्पेशियालिटी साइट मिंत्रा  और एक लॉजिस्टिक्स डिलिवरी सर्विस ई-कॉर्ट शामिल है। 2018 में वालमार्ट ने Flipkart group में मेजोरिटी हिस्सेदारी लेने के लिए 16 अरब डॉलर की निवेश किया। Flipkart का दावा है कि वह  80 कटेगरी में 15 करोड़ करोड़ प्रोडक्ट उपलब्ध करवाती है।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!