Infosys पर लगे गंभीर आरोप, रिपोर्ट का दावा- मुनाफा बढ़ाने के लिए उठाए अनैतिक कदम

Edited By jyoti choudhary,Updated: 21 Oct, 2019 03:26 PM

whistleblower accuses info of unethical practices to boost numbers

देश की बड़ी आईटी (Information Technology) कंपनी इन्फोसिस के मैनेजमेंट पर गंभीर आरोप लगे हैं। एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि कंपनी ने अपना मुनाफा और आमदनी बढ़ाने के लिए अनैतिक कदम उठाए हैं।

मुंबईः देश की बड़ी आईटी (Information Technology) कंपनी इन्फोसिस के मैनेजमेंट पर गंभीर आरोप लगे हैं। एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि कंपनी ने अपना मुनाफा और आमदनी बढ़ाने के लिए अनैतिक कदम उठाए हैं। इस पूरे मामले को लेकर एक ग्रुप ने इन्फोसिस के बोर्ड को चिट्ठी लिखकर इसकी जानकारी दी है। 

PunjabKesari

आपको बता दें कि पिछले हफ्ते कंपनी ने अपने तिमाही नतीजों का ऐलान किया। मौजूदा वित्त वर्ष की जुलाई-सितंबर तिमाही में आईटी कंपनी इंफोसिस का मुनाफा 5.8 फीसदी बढ़कर 4019 करोड़ रुपए पर पहुंच गया। वहीं, इस दौरान कंपनी की आमदनी 7 फीसदी बढ़कर 23,255 करोड़ रुपए हो गई है।

PunjabKesari

क्या है मामला
देश की दूसरी सबसे बड़ी आईटी कंपनी इन्फोसिस को लेकर व्हीसल ब्लोअर्स ने 20 सितंबर को इस मामले से जुड़ी एक चिट्ठी इन्फोसिस बोर्ड को लिखी है। साथ ही उन्होंने अमेरिकी शेयर बाजार के रेग्युलेटर यूएस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (US Securities and Exchange Commission) को भी एक चिट्ठी 27 सितंबर को दी गई है। चिट्ठी में बताया गया है कि इन्फोसिस ने अपने मुनाफे और आमदनी को बढ़ाने के लिए अनौतिक कदम उठाया है। कंपनी के मौजूदा सीईओ सलिल पारेख भी इसमें शामिल है।

PunjabKesari

रिपोर्ट का दावा है कि सलिल पारेख बड़ी डील में मार्जिन्स को बढ़ा-चढ़ाकर दिखाने के लिए दबाव बनाते है। साथ ही, आमदनी और मुनाफे का गलत अनुमान बताने को कहते हैं। इन्फोसिस के सीएफ नीलांजन रॉय भी इसमें शामिल है। रिपोर्ट में बताया है कि व्हीसल ब्लोअर्स के आरोपों को लेकर कंपनी ने जांच शुरू कर दी है।

कौन है सलिल पारेख
आपको बता दें कि 2 जनवरी 2018 को इन्फोसिस की कमान सलिल पारेख को मिली है। पारेख इंफोसिस के बाहर से आने वाले इंफोसिस के दूसरे एमडी और सीईओ हैं। इससे पहले सलिल पारेख कैपजेमिनी इंडिया के डिप्टी सीईओ और एक्जिक्यूटिव चेयरमैन रह चुके हैं। सलिल पारेख को बीते वित्त वर्ष 2018-19 में 24.67 करोड़ रुपए का वेतन पैकेज मिला। उन्हें निश्चित वेतन के रूप में 6.07 करोड़ रुपए मिले जबकि 10.96 करोड़ रुपए बोनस, प्रोत्साहन और वैरिएबल पे के रूप में मिले। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!