अब उड़ान के दौरान कर सकेंगे मोबाइल पर बात, नियमों को मंजूरी

Edited By Isha,Updated: 16 Dec, 2018 09:45 AM

will be able to talk on mobile now during the flight approving the rules

विमान यात्रियों को नये साल पर उड़ान के दौरान इंटरनेट कनेक्टिविटी का तोहफा मिल सकता है। केंद्रीय विमानन सचिव आर.एन. चौबे ने बताया कि केंद्रीय दूरसंचार विभाग (डी.ओ.टी.) ने इनफ्लाइट कनैक्टिवि

नई दिल्ली/मुंबई : विमान यात्रियों को नये साल पर उड़ान के दौरान इंटरनेट कनेक्टिविटी का तोहफा मिल सकता है। केंद्रीय विमानन सचिव आर.एन. चौबे ने बताया कि केंद्रीय दूरसंचार विभाग (डी.ओ.टी.) ने इनफ्लाइट कनैक्टिविटी (आई. एफ.सी.) के नियमों को अधिसूचित कर दिया है।  इनफ्लाइट कनैक्टिविटी (आई.एफ.सी.) सेवा देने की इच्छुक कंपनियां अब लाइसैंस लेने के लिए डी.ओ.टी. से संपर्क कर सकती हैं। ये कंपनियां उन एयरलाइनों के लिए सेवा प्रदाता हो सकती हैं जो अपने विमानों में इंटरनेट की सेवा देने की इच्छुक हैं।
PunjabKesari
दुनियां में कई उड़ानों में है इंटरनेट सेवा की अनुमति
उल्लेखनीय है कि दुनिया के कई देशों में उड़ान के दौरान विमान में इंटरनेट सेवा की अनुमति है, लेकिन भारतीय वायु क्षेत्र में किसी भी स्वदेशी या विदेशी विमान सेवा कंपनी की उड़ान में इंटरनेट सुविधा प्रदान करने की अनुमति नहीं है।
PunjabKesari
पिछले करीब दो साल के दौरान नागरिक उड्डयन मंत्रालय और दूरसंचार मंत्रालय के संयुक्त प्रयास के फलस्वरूप गृह मंत्रालय ने इसके लिए अनुमति दी है, लेकिन जब तक नियम अधिसूचित नहीं होते सेवा शुरू नहीं हो पाएगी। इसके लिए सुरक्षा की  दृष्टि से सभी एहतियाती कदम उठाये गये हैं जिनमें सर्वर भारत में रखने जैसी शर्त शामिल है। नियमों के अधिसूचित होने के बाद दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनी को इसके लिए लाइसेंस प्राप्त करना होगा।
PunjabKesari

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!