देश में महिलाओं का वेतन पुरुषों से 16% कम: रिपोर्ट

Edited By jyoti choudhary,Updated: 27 Apr, 2018 05:51 PM

women in india earn 16 less salary than men report

देश में महिलाकर्मियों की आय पुरुषों के मुकाबले औसतन 16.1 प्रतिशत कम है, जो कि वैश्विक स्तर पर कमाई में अंतर के बराबर है। वेतन कम होने की वजह यह है ऊंची वेतन वाले पदों पर महिलाओं का प्रतिनिधित्व कम है।

नई दिल्लीः देश में महिलाकर्मियों की आय पुरुषों के मुकाबले औसतन 16.1 प्रतिशत कम है, जो कि वैश्विक स्तर पर कमाई में अंतर के बराबर है। वेतन कम होने की वजह यह है ऊंची वेतन वाले पदों पर महिलाओं का प्रतिनिधित्व कम है। बाजार विश्लेषण फर्म कॉर्न फेरी की एक ताजा रिपोर्ट में यह बात सामने आई है। 

कॉर्न फेरी सूचकांक के मुताबिक, दुनिया भर में पुरुषों के मुकाबले महिलाओं का औसत वेतन 16.1 प्रतिशत कम है। हालांकि, जब समान स्तर, समान कंपनी और समान कार्य के स्तर पर विश्लेषण किया जाता है, तो महिला-पुरुष के वेतन में अंतर बहुत कम नजर आता है। वैश्विक स्तर पर महिला और पुरुष के समान पद और समान कंपनी में होने पर वेतन का अंतर घटकर 1.5 प्रतिशत रह जाता है और यदि दोनों का स्तर, कंपनी और कार्य तीनों समान हो तो यह औसत अंतर घटकर 0.5 प्रतिशत आ जाता है। भारत में समान स्तर की नौकरी में स्त्री पुरुष के वेतन में औसत अंतर 4 प्रतिशत है। जब एक ही स्तर की नौकरी और एक ही कंपनी की बात हो तो यह अंतर गिरकर 0.4 प्रतिशत हो जाता है। जब महिला और पुरुष कर्मचारी एक ही स्तर, एक ही कंपनी और एक ही तरह के काम में हो तो यह अंतर गिरकर 0.2 प्रतिशत रह जाता है। 

कॉर्न फेरी सूचकांक दुनिया भर के 53 देशों में 14,284 कंपनियों में 1.23 करोड़ से अधिक स्त्री पुरुष कर्मचारियों के वेतन और काम के विश्लेषण पर आधारित है। कॉर्न फेरी के रिवॉर्ड्स और बेनिफिट सॉल्यूशंस के प्रमुख बॉब वेसेलकैंपर ने कहा, 'अभी भी कई कंपनियां हैं जो महिलाओं को समान भूमिका (जॉब प्रोफाइल) के लिए कम भुगतान करती हैं। हालांकि औसत की बात करें तो जब हमने एक ही नौकरी में महिलाओं और पुरुषों की तुलना की, तो अंतर काफी कम हो गया है।' 

भारत में स्त्री-पुरुष के वेतन में अंतर चीन से अधिक है, जो कि 12.1 प्रतिशत पर है। ब्राजील में वेतन का अंतर 26.2 प्रतिशत, फ्रांस में 14.1 प्रतिशत, जर्मनी में 16.8 प्रतिशत, ब्रिटेन में 23.8 प्रतिशत और अमेरिका में 17.6 प्रतिशत है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!