पेट्रोल-डीजल की कीमतों के दीर्घकालीन समाधान पर काम जारी: प्रधान

Edited By jyoti choudhary,Updated: 28 May, 2018 04:53 PM

work on the long term solution of petrol and diesel prices continues pradhan

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने आज कहा कि सरकार अंतर्राष्ट्रीय बाजार में दाम बढऩे के कारण पेट्रोल और डीजल के दाम में वृद्धि का दीर्घकालीन समाधान तलाशने को लेकर एक समग्र रणनीति अपनाने की योजना बना रही है। हालांकि उन्होंने इसका ब्योरा नहीं दिया।

भुवनेश्वरः पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने आज कहा कि सरकार अंतर्राष्ट्रीय बाजार में दाम बढऩे के कारण पेट्रोल और डीजल के दाम में वृद्धि का दीर्घकालीन समाधान तलाशने को लेकर एक समग्र रणनीति अपनाने की योजना बना रही है। हालांकि उन्होंने इसका ब्योरा नहीं दिया। पेट्रोल और डीजल की कीमत आज लगातार 15वें दिन बढ़ीं। इससे इस महीने अबतक हुई कुल वृद्धि कम-से-कम 5 साल में सर्वाधिक है। 

PunjabKesari

कर्नाटक चुनाव के बाद बढ़े ईंधन के दाम 
तेल कंपनियां कर्नाटक चुनाव के बाद 14 मई से ईंधन के दाम बढ़ा रही हैं। पेट्रोल की कीमत में दिल्ली में 3.64 रुपए लीटर तथा डीजल में 3.24 रुपए लीटर की बढ़ोतरी हुई है। दिल्ली में पेट्रोल 78.27 रुपए लीटर जबकि डीजल का भाव 69.17 रुपए लीटर है। तेल कंपनियों ने कर्नाटक चुनाव से पहले 19 दिन तक तेल के दाम नहीं बढ़ाए थे। उन्होंने कहा, ‘‘इस मामले के दीर्घकालीन समाधान पर गौर कर रही है। इसके लिए समग्र रणनीति की योजना बनाई जा रही है पेट्रोलियम उत्पादों को जीएसटी के दायरे में लाना उसमें एक विकल्प हो सकता है।’’
 
PunjabKesari

तेल के दाम में वृद्धि के तीन कारक
प्रधान ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘मैंने पहले ही इस मुद्दे पर स्पष्ट रूप से कई बार कहा है। तेल के दाम में मौजूदा वृद्धि के तीन कारक हैं अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में तेजी, डॉलर तथा भारतीय मुद्रा के अनुपात में उतार-चढ़ाव इसके साथ इसमें कुछ कर मुद्दे भी जुड़े हैं।’’ 

PunjabKesari

प्रधान ने कहा, ‘‘हम मामले को लेकर संवेदनशील हैं।’’ उनसे यह पूछा गया था कि लोगों को ईंधन के बढ़ते दाम से कब राहत मिलेगी। हालांकि पेट्रोलियम मंत्री ने समग्र के समाधान के बारे में कुछ नहीं बताया। उन्होंने इस बारे में भी कुछ भी बताने से मना कर दिया कि क्या सरकार ग्राहकों को राहत देने के लिए उत्पाद शुल्क में कटौती करेगी।  

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!